इलेक्ट्रॉनिक चीजें गलत जगह पर रखी हों तो करती हैं वास्तुदोष निर्मित #news4
January 14th, 2022 | Post by :- | 46 Views
वास्तु के अनुसार घर की इलेक्ट्रॉनिक चीजें आपकी घर की ऊर्जा और आपके दिमाग पर असर डालती हैं। अत: इनके उचित जगह और दिशा में रखा होना जरूरी है। आओ जानते है इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी।
1. खराब हो चुके इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मिक्सी, माइक्रोवेव अवन, टोस्टर, हैंड मिक्सी या अन्य कोई भी चीज हो, जो आपके काम की नहीं रहीं, उन्हें तुरंत किचन से बाहर करना चाहिए। यह बच्चों के करियर में रुकावट का कारण बनता है।
2. बंद या खराब पड़ी घड़ी, रिमोट, रेडियो, टीवी आदि सामान घर से बाहर तुरंत ही निकाल दें क्योंकि यह भी जीवन में तरक्की को बंद जैसा ही कर देते हैं।
3. शयन कक्ष में कभी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान न रखें। इससे आपकी नींद में बाधा उत्पन्न होगी और अनिद्रा का रोग हो जाएगा।
4. अगर आपके घर में कोई घड़ी, वाहन या इलेक्ट्रॉनिक वस्तु लंबे समय से खराब पड़ी हुई है, तो इसे तुरंत बदल दीजिए। यह आपको नकारात्मक ऊर्जा दे रही है।

5. मकान में टीवी, रेडियो या घर की डीपी या मुख्‍य इलेक्ट्रानिक बोर्ड आग्नेय दिशा में होना चाहिए। अन्य दिशा में नकारात्मक ऊर्जा और अग्निभय का कारण बनता है।
6. घर में यदि कूलर है तो उसे वायव या उत्तर दिशा में रखें। ऐसी को भी इसी दिशा में लगाना चाहिए। वाटर फिल्‍टर को किचन की उत्तर दिशा की दीवार पर लगाया जाना चाहिए। टीवी को लिविंग रूम में ही पूर्व दिशा की दीवार से लगाकर रखें। पश्चिम दिशा की दीवार से लगाकर फ्रिज रखें। यदि आपका घर आस्तु अनुसार नहीं बना है तो किसी वास्तुशास्त्री से पूछकर इनकी दिशा तय कर सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।