नहीं हो रहा है विवाह तो वर्ष 2022 में आजमा लें ये 10 अचूक उपाय #news4
March 10th, 2022 | Post by :- | 142 Views

Shadi Ke Upay 2022 : यदि आपका पिछले वर्ष किसी कारणवश विवाह नहीं हुआ है, आपको लगता है कि विवाह होने के कई तरह की अड़चने आ रही है और यदि आप चाहते हैं कि अगले वर्ष 2022 में किसी भी हालत में विवाह करना है तो आप आजमा सकते हैं ज्योतिष के 10 अचूक उपाय।

कुंडली में विवाह के योग की स्थिति- लड़के की कुंडली में विवाह के लिए जिम्मेदार ग्रह शुक्र और लड़की की कुंडली में जिम्मेदार ग्रह गुरु है। लड़के की कुंडली में शुक्र कमजोर है तो विवाह में अड़चने आएगी और लड़की की कुंडली में गुरु कमजोर है तो विवाह में अड़चने आएगी। यदि आप जल्दी शादी ( jaldi shadi ke upay lal kitab se ) करना चाहते हैं तो निम्नलिखित उपाय आजमाएं।
लड़की के लिए-
1. खरगोश को प्रतिदिन खाना खिलाएं।
2. गुरुवार का व्रत रखें।
3. मंदिर में पीली वस्तुएं दान करें।
4. गुरुवार को वट वृक्ष, पीपल और केले के वृक्ष पर जल अर्पित करें।
5. माथे पर प्रदिदिन केसर या चंदन का तिलक लगाएं, तुलसी की माला पहनें।
6. अधिकतर मौकों पर पीले वस्त्र ही पहनें
7. घर में पर्दों और चादरों का रंग गुलाबी रखें।
8. भोजन में केसर का सेवन करने से विवाह शीघ्र होने की संभावनाएं बनती है।
9. गुरुवार को पीपल के वृक्ष के नीचे शुद्ध घी का दीपक जलाएं।
10. जब लड़की के पिता या भाई किसी लड़की के रिश्‍ते की बात करने के लिए घर से बाहर जाए तो लड़की तब तक अपने बाल खुले रखें जब तक की वह लौटकर नहीं आ जाए।
लड़कों के लिए-
1. लड़कों को शुक्र के उपाय करना चाहिए। शुक्रवार को व्रत रखना चाहिए
2. लड़कों को यह करना चाहिए कि वे मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं वहां बैठकर उनकी पूजा करें। फिर उनके माथे से थोड़ा सिंदूर लेकर उस राम और सीता के मंदिर में राम और सीता के चरणों में चढ़ाकर उनसे अपने शीघ्र विवाह की कामना करें। कम से कम 21 मंगलवार तक यह उपाय करें।
3. लड़के या लड़की दोनों ही यह उपाय कर सकते हैं। सोमवार को एक किलो 200 ग्राम चने की दाल और सवा लीटर दूध किसी जरूरतमंद को दान कर दें।
4. लड़के या लड़की दोनों ही यह उपाय कर सकते हैं। किसी लाल गाय को रोटी में गुड़ लपेटकर खिलाते रहें या केसर भात खिलाएं। यह भी कर सकते हैं कि किसी भी गाय को गुरुवार को आटे के दो पेड़े पर थोड़ी हल्दी लगाकर खिलाएं तथा इसके साथ ही थोड़ासा गुड़ और चने की पीली दाल भी खिलाएं।
5. विवाह योग्य लोगों को शीघ्र विवाह के लिये प्रत्येक गुरुवार को नहाने वाले पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करना चाहिए।
6. शुक्ल पक्ष के हर सोमवार को व्रत रखें और आंकड़े के आठ पत्ते की पूजा अर्चना कर सात पत्तों की थाली बानए और आठवें पत्ते पर अपना नाम लिखकर उसे शिवजी को अर्पित कर दें।
7. पुरुषों को विभिन्न रंगों से स्त्रियों की तस्वीरें और महिलाओं को लाल रंग से पुरुषों की तस्वीर सफेद कागज पर रोजाना तीन महीने तक एक एक बनानी चाहिए।
8. घर के दक्षिण भाग में नीम का पेड़ लगाएं और उसे प्रतिदिन जल चढ़ाएं।
9. विवाह पूर्व कुंभ विवाह करें और भात पूजा भी करवाएं।
10. आंखों में सफेद सूरमा लगाएं। सफेद सुरमा नहीं मिले तो काला सूरमा लगाएं।
वास्तुदोष के उपाय:-
-विवाह करना चाहते हैं तो काले, गहरे नीले, कत्थई, बैंगनी, जामुनी रंग से बचें।
-लाल, पीले, गुलाबी, हरे और सफेद रंग को जीवन में शामिल करें।
-घर के दक्षिण पश्‍चिम भाग में सोने से बचना चाहिए और कभी भी दक्षिण में पैर करने का सोएं।
-खिड़की और दरवाजों के परदे गुलाबी रंग के लगवाएं।
नोट- यह उपाय जानकारी हेतु ही है। किसी योग्य ज्योतिष या लाल किताब के विशेषज्ञ से अपनी कुंडली को दिखाकर ही उपरोक्त उपाय कर सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।