पंचायत में सहमति न बनी तो इस तरह से चुने जाएंगे बीपीएल परिवार
August 29th, 2019 | Post by :- | 268 Views

प्रदेश में बीपीएल एवं अति निर्धन परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त एवं समृद्ध बनाने के लिए सरकार ने कार्ययोजना बनाई है। इसके तहत पंचायत में सहमति नहीं बनने पर लकी ड्रा से बीपीएल परिवारों का चयन किया जाएगा। सूबे के समस्त विकास खंडों में पंचायत वार करीब 95 हजार बीपीएल परिवारों की सूची इस माह के अंत तक तैयार की जा रही है।
सरकार की कार्ययोजना से लाभान्वित होने के लिए बीपीएल परिवारों का चयन 2002 बीपीएल जनगणना में अपनाए गए मापदंड (स्कोर बेस्ड रैंकिंग) के अंकों के आधार पर किया जाएगा। ऐसे में यदि एक से अधिक बीपीएल परिवारों को प्राप्त स्कोर समान हैं तो इस स्थिति में परिवार में कोई दिव्यांग, विधवा, एकल नारी होने पर प्राथमिकता दी जाएगी।
दूसरी तरफ, बीपीएल परिवार के लिए सहमति बनती है तो पंचायत की ओर बीपीएल परिवारों का चयन किया जाएगा। इसके अलावा बीपीएल परिवार के लिए सहमति न बनी तो पंचायतों में लकी ड्रा के माध्यम से बीपीएल परिवारों को चयन किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।