घर में तुलसी है तो नवरात्रि में ये काम जरूर करें, मां लक्ष्मी देंगी वरदान #news4
September 30th, 2022 | Post by :- | 152 Views
हिन्दू धर्म में तुलसी को बहुत ही पवित्र माना गया है। इन्हें साक्षात माता लक्ष्मी और वृंदा माना जाता है। नवरात्रि में वैसे तो मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती है, लेकिन यदि आपके घर में तुलसी है तो नवरात्र के दौरान यह काम जरूर करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर देंगी आपको आशीर्वाद और वरदान।
देवी दुर्गा का अवतरण मां पार्वती, माता लक्ष्‍मी और देवी सरस्वती के अंश से हुआ है। ऐसे में इन तीनों ही देवियों की नवरात्रि में पूजा की जानी चाहिए। तुलसी का पौधा देवी लक्ष्‍मी का स्वरूप है। धन, सुख और समृद्धि से जुड़ी कामनाओं की पूर्ति के लिए नवरात्रि में देवी तुलसी की पूजा करनी चाहिए।
– मान्यता है कि घर के ईशान कोण में तुलसी का पौधा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है।
– नवरात्रि के दौरान तुलसी की पूजा करने से सेहत संबंधी सारी समस्याएं समाप्त हो जाती है
– तुलसी के बगल में दीपक जलाना चाहिए। इससे घर का वास्तु दोष दूर होता है। घर में समृद्धि आती है।
– नवरात्रि में तुलसी की पूजा करने से गृहक्लेश से मुक्ति मिलती है
– नवरात्रि में तुलसी की पूजा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।
– नवरात्रि में तुलसी माता को दिन में सूर्य के समक्ष जल ‍अर्पित करें।
– तुलसी पर जब भी जल अर्पित करने के बाद परिक्रमा करें, और इस दौरान यह मंत्र बोले- ‘महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते’। यह मंत्र आपकी सारी इच्छाओं को पूर्ण करता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।