लाहुल घूमने जा रहे हैं तो न जाएं दारचा से आगे, चल रहा है सड़क का कार्य,लाहुल स्पीति प्रशासन ने लगाया सैलानियों के आने पर लगाया प्रतिबंध #news4
November 18th, 2021 | Post by :- | 74 Views

मनाली : लाहुल घाटी में घूमने जा रहे हैं तो लेह मार्ग पर दारचा से आगे न जाएं। सड़क में पानी व बर्फ जमने से जोखिम बढ़ गया है जिस कारण लाहुल स्पीति प्रशासन ने पर्यटक वाहनों को दारचा से आगे जाने पर प्रतिवंध लगा दिया है। हालांकि पटसेउ में रक्षा भू-सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान (डीजीआरई) मनाली की शाखा पटसेउ कार्यालय तक सड़क बहाल है साथ ही बीआरओ का पटसेउ के आसपास सड़क मरम्मत कार्य भी चल रहा है।

लाहुल स्पीति प्रशासन ने सर्दियों के चलते बारालाचा दर्रे में बर्फबारी के बाद दो नवंबर से लेह मार्ग लंबे समय के लिए बंद कर दिया है। लेकिन अटल टनल बनने से लाहुल घाटी में पर्यटकों का आना अभी भी जारी है। घाटी में पर्यटक लेह मार्ग के दारचा तक आ रहे हैं। लेकिन कुछ एक वाहन चालक दारचा से आगे निकल रहे हैं। कोई अप्रिय घटना न हो इसे ध्यान में रखते हुए लाहुल स्पीति प्रशासन ने पर्यटक वाहनों को दारचा से आगे जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

लाहुल घाटी में इन दिनों अधिकतर पर्यटक कोकसर की वादियों में पहुंच रहे हैं। यहां ग्राम्फु में पर्यटक बर्फ के दीदार कर रहे हैं। साथ ही अटल टनल रोहतांग व सिस्सु में भी आकर पर्यटक घूमने का आनंद उठा रहे हैं। मौसम साफ रहने के चलते कुछ एक पर्यटक उदयपुर घाटी में भी दस्तक दे रहे हैं।

उपायुक्त लाहुल स्पीति नीरज कुमार ने कहा कि सड़क पर पानी व बर्फ जमने के चलते वाहनों को दारचा से आगे जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि सर्दियों के चलते लेह मार्ग दो नवम्बर को ही बंद कर दिया था। पर्यटकों से आग्रह है कि दारचा से आगे न जाएं। घाटी में पर्यटकों का आवागमन मौसम की परिस्थितियों पर निर्भर रहेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।