नहीं बन पा रहे हैं पिता तो आज ही करें इस फल का सेवन
April 25th, 2020 | Post by :- | 178 Views

शरीर में ऊर्जा की कमी होने से बहुत से नुकसान हो सकते हैं. जी दरअसल हर इंसान के शरीर में ऊर्जा का होना जरुरी है फिर वह महिला हो या पुरुष. ऐसे में कटहल के बारे में बात की जाए तो यह ऊर्जा का अच्छा स्रोत है.यह कार्बोहाइड्रेट भरपूर है.आप सभी को बता दें एक कप कटहल में 40 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है और सही तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो कटहल खाएं.कटहल से आपके शरीर को इतनी ताकत मिल सकती है कि आप जीवनभर सेहतमंद रह सकते हैं. कटहल सौ बीमारियों को मात दे सकता है.

जी दरअसल कटहल स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ कामेच्छा भी बढ़ाता है.जी हाँ, आयुर्वेद में ऐसा कहा गया है कि पका कटहल बांझ पुरुषों में स्पर्म की मोबिलिटी और क्वालिटी बढ़ाने में मददगार है.पुरुषों में शीघ्रपतन के इलाज के लिए भी कहटल काम में लिया जाता है.आप सभी को बता दें कि कटहल लोगों के हड्डियों के लिए भी बेस्ट होता है.जी दरअसल इसमें भरपूर कैल्शियम होता है.इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि मुट्ठी भर कटहल में 56.1 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.इससे आपकी रोज की 6 फीसदी कैल्शियम की जरूरत पूरी हो जाती है.जी हाँ, वहीं कटहल एंटी एजिंग भी है और यह स्किन को डैमेज और झुर्रियों से बचाने में मददगार है.

इसी के साथ उम्र आपके चेहरे से न झलके, इसके लिए कटहल खाएं.कटहल में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है और यह पाचन को ठीक करता है.कब्ज से मुक्ति दिलाता है.इसी के साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कटहल एंटी कैंसर होता है और कटहल पाचन तंत्र से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है.इसी के साथ ब्लड प्रेशर कम करने में भी कटहल कारगर है.एनीमिया का भी कटहल अच्छा इलाज है.इसमें मिनरल्स और विटामिन होते हैं और कटहल में विटामिन ए, सी, ई और के के साथ-साथ फोलिक एसिड, नियासिन और विटामिन बी-6 होते हैं.केवल इतना ही नहीं बल्कि कटहल इम्युनिटी मजबूत करता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।