अगर कब्ज से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
April 2nd, 2020 | Post by :- | 250 Views

अधिकतर लोगों को पेट ठीक से साफ नहीं होने की शिकायत रहती है क्योंकि जब पेट साफ नहीं होता तो कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। पेट साफ नहीं होने के कई कारण होते है, जिनमें से एक सबसे बड़ा कारण कब्ज की समस्या है। इसके कई प्रमुख कारण हो सकते हैं जैसे- शरीर में पानी की कमी होना, शारीरिक मेहनत का अभाव, फाइबर युक्त आहार की कमी, अनियमित दिनचर्या आदि।

www.myupchar.com से जुड़ीं एम्स की डॉ. वीके राजलक्ष्मी के अनुसार, कब्ज तब होती है जब कोलन बहुत अधिक पानी को अवशोषित करता है। यह तब हो सकता है जब कोलन की मांसपेशियां धीरे-धीरे संक्रमित हो जाती हैं। इससे शरीर में पानी की कमी होती है और मल सूखने लगता है।

क्या होती है कब्ज की समस्या
जब रोगी को कब्ज होता है तो रोगी का मल बड़ी आंत तक पहुंचने से पहले ही कठोर हो जाता है और ये आंतों पर चिपक जाता है, जो कठोर होने के कारण बाहर नहीं निकल पाता है। इसमें बड़ी आंत के संकुचन व विमोचन का कार्य भी धीमा हो जाता है। मल बड़ी आंत के पहले ही कठोर अवस्था में होकर जब रुकता है तो इससे गैस की भी समस्या पैदा होने लगती है। कुछ रोगियों को गैस की समस्या से दिल का दर्द भी होता है।

कब्ज के लक्षण
कब्ज की समस्या होने पर रोगी को भूख कम लगती है। इसका मुख्य कारण यह है कि पूर्व में खाया हुआ खाना ही जब पचता नहीं है तो पेट हमेशा फूला हुआ रहता है और पेट में भारीपन रहता है। इसके अलावा मुंह से बदबू आना, सिरदर्द होना, मानसिक बैचेनी होना, थकान महसूस होने के अलावा अन्य कई दिक्कतें शुरू हो जाती है। यदि ये सभी लक्षण महसूस हों तो इसका इलाज करना बेहद जरूरी हो जाता है।

कब्ज के लिए घरेलू इलाज
– प्रतिदिन सुबह काला नमक और नींबू का रस मिलाकर खाने से कब्ज की समस्या नहीं होगी।
– शहद कब्ज के लिए सबसे बेहतर औषधि है। रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगने पानी के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सेवन करने से कब्ज में फायदा होता है।
– रात में 6-7 मुनक्का भिगोकर रोज सुबह खाली पेट खाने से भी कब्ज की समस्या ठीक हो जाती है।
– रात में सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ पीने से सुबह पेट साफ हो जाता है।

– कब्ज में अरण्डी का तेल भी काफी फायदेमंद होता है। सोने से पहले एक चम्मच अरण्डी का तेल एक गिलास गर्म दूध के साथ पीने से सुबह पेट अच्छे से साफ हो जाता है।
– कब्ज दूर करने का सबसे बढ़िया इलाज है ईसबगोल। सोने से पहले दो चम्मच ईसबगोल दूध या पानी में लेने से कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके अलावा चिया सीड को भी रात में भिगोकर सेवन किया जा सकता है।

– कब्ज के रोगियों को अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करना चाहिए, इससे पेट जल्दी साफ होता है। पपीता गर्म तासीर का होता है, जो आसानी से पच जाता है और आंतों में मल को कठोर नहीं होने देता है।

– कब्ज रोगियों को सबसे पहले ज्यादा वसायुक्त भोजन जैसे तेल में तली हुई खाद्य सामग्री, मसालेदार सब्जियां, मैदा, बिस्किट आदि खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा नियमित तौर पर पेट से संबंधित व्यायाम या योग करने से भी कब्ज की समस्या नहीं होती है।

www.myupchar.com से जुड़ीं एम्स की डॉ. वीके राजलक्ष्मी के अनुसार,  व्यायाम से भी कब्ज से मुक्ति पाई जा सकती है। देर रात तक जागने वालों को कब्ज रहता है। इसलिए खानपान के साथ लाइफस्टाइल पर भी ध्यान दें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।