सर्दियों में महंगे लोशन खरीदने से बचना चाहते हैं? तो घर पर ही बनाएं नैचुरल मॉइश्चराइजर #news4
November 17th, 2021 | Post by :- | 91 Views
सर्दी के दिनों में त्वचा रूखी, फटी और बेजान हो जाती है, जिसके लिए अतिरिक्त पोषण और चिकनाई की आवश्यकता होती है। इसके लिए बाजार से विशेष मॉइश्चराइजर खरीद कर लाने के बजाए, आप घर ही इन्हें बना सकते हैं। आइए, जानते हैं नैचुरल ग्रीसी मॉइश्चराइजर बनाने के 5 तरीके –
1. ग्लिसरीन – घर पर रखे हुए मॉइश्चराइजर में कुछ मात्रा में ग्लिसरीन मिलाएं और पहले से ज्यादा मॉश्चर पाएं। इसके अलावा ग्लिसरीन में गुलाबजल और नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार करें, इसे रात में सोने से पहले लगाएं। सुबह तक आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी।
2. नारियल तेल – वैसे नारियल अपने आप में एक बेहतरीन पोषण युक्त मॉश्चराइजर है, लेकिन अगर आप इसे सीधे इस्तेमाल नहीं करना चाहें तो तेल की कुछ मात्रा मिलाकर आप घर पर ही अपने मॉइश्चराइजर को चिकनाईयुक्त बना सकते हैं।
3. घरेलू वैसलीन – नारियल तेल के साथ वैक्स को पिघलाकर घर पर ही वैसलीन या जैल तैयार किया जा सकता है, जो त्वचा को फटने से बचाने का सरल और प्रभावी उपाय है। आप इसे लोशन की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं।
4. बटर – शिया बटर या कोकोआ बटर आपके मॉइश्चराइजर को और भी पोषण युक्त और चिकनाई भरा बनाने में मददगार होगा। इसके अलावा दूध की मलाई भी बेहतर है, लेकिन इसे रात को इस्तेमाल करना ज्यादा सही होगा, ताकि त्वचा पर गंदगी न चिपके।
5. पेट्रालियम जैली – होंठ, कोहनी, टखने आदि पर रूखापर हटाने के लिए इसका इस्तेमाल बढ़िया विकल्प है। यह त्वचा पर एक सुरक्षा परत की तरह कार्य करेगा और उसे फटने से बचाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।