सरकारी राशन डिपू से सामान लेना हैं तो पूरे परिवार को देने होंगे फिंगर प्रिंट्स #news4
May 26th, 2022 | Post by :- | 107 Views

नाहन : जिला सिरमौर में जून माह से राशनकार्ड धारकों को सरकारी राशन डिपू की दुकान से सामान लेना है। तो उन्हें पूरे परिवार के साथ अपने फिंगरप्रिंट्स डिपू संचालक को देने होंगे। उसके बाद ही राशन कार्ड पर उचित मूल्य की दुकान पर सस्ता राशन मिल पाएगा। खाद्य एवं आपूर्ति निगम ने लाभार्थियों का रिकार्ड अपडेट करने के लिए जरूरी कर दिया है। फिलहाल, निगम ने इसके लिए सभी परिवारों को 15 जून तक का समय निर्धारित किया है। क्यास यह भी लगाए जा रहे हैं कि यदि राशन कार्ड धारक अपने पूरे परिवार के फिंगर प्रिंटस नहीं देगा, तो राशन भी बंद किया जा सकता है।

दरअसल, खाद्य एवं आपूर्ति निगम लाभार्थियों का डाटा संशोधित कर रहा है, जिससे राशन का लाभ ले रहे परिवारों के साथ साथ सदस्यों की असल संख्या का पता चल सके। बताया जा रहा है कि कई धारकों के परिवार के नामों मिलान सही नहीं है। इस वजह से आधार कार्ड के साथ सही मिलान किया जा रहा है। कई लोगों की जन्मतिथि कुछ दिखाई गई है, जबकि आधार कार्ड पर कुछ और है। साथ ही कई धारकों के परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु होने पर भी इसे अपडेट नहीं कराया गया है। इसी आधार पर डाटा का संशोधित करने की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है।

जिले में डेढ़ लाख के करीब परिवार हैं, जो सस्ते राशन का लाभ उठा रहे हैं। असल लाभार्थियों का पता लगाने और नाम, पता, जन्मतिथि समेत अन्य तथ्यों की सटीक जानकारी के लिए यह कदम उठाया गया है। खाद्य एवं आपूर्ति निगम सिरमौर के कार्यवाहक जिला नियंत्रक नरेंद्र धीमान ने बताया कि राशन कार्ड धारकों समेत परिवार के अन्य सदस्यों का रिकार्ड आधार से मिलान किया जा रहा है। फिलहाल 15 जून तक इसके लिए समय दिया गया है, यह सभी के लिए जरूरी हैं। जो राशन कार्ड धारक अपना व परिवार के सदस्यों के फिंगरप्रिंट अपडेट नहीं करवाएगा, भविष्य में उनका राशन भी बंद हो सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।