कोरोना का हराना है: आईजीएमसी शिमला में अब होंगे सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन
March 20th, 2020 | Post by :- | 203 Views

हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में अब सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन ही होंगे। अस्पताल में रूटीन में होने वाले गैर जरूरी ऑपरेशनों को आगे की तारीखों के लिए टाल दिया गया है। अस्पताल प्रबंधन ने वीरवार को कॉलेज प्राचार्य और विभागाध्यक्षों के साथ की बैठक के बाद यह फैसला लिया है।  बता दें कि कोरोना वायरस के चलते डॉक्टर मरीजों के स्वास्थ्य को लेकर सजग है।

चूंकि, अस्पताल में भारी भीड़ होती है तो उस भीड़ को कम करने के लिए यह फैसला लिया है। अस्पताल में रोजाना औसतन 60 ऑपरेशन होते हैं। इनमें 15 ऑपरेशन तो आपातकालीन स्थिति में किए जाते हैं। ऐसे में अब आपातकालीन ऑपरेशन ही चिकित्सक करेंगे, जबकि गॉल ब्लैडर, हर्निया व बाकी के जो ऑपरेशन बाद में हो सकते हैं, उन्हें चिकित्सक अगली तारीखों पर करेंगे। यही व्यवस्था बाकी के विभागों पर भी लागू होगी। आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सक अधीक्षक डॉ. जनकराज ने इसकी पुष्टि की है।

क्या कहती हैं केएनएच की एमएस
केएनएच की वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अंबिका चौहान ने बताया कि लिखित में अभी कोई ऑर्डर नहीं आए हैं। गुरुवार को अस्पताल में सात ऑपरेशन किए गए हैं। हालांकि, पुराने केस किए जाएंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।