अवैध खनन करने पर अब एक नहीं दो साल की कैद, पांच लाख तक का जुर्माना
August 28th, 2019 | Post by :- | 386 Views

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि उनकी सरकार किसी को भी अवैध खनन( Illegal mining) से रातोंरात करोड़पति बनने की इजाजत नहीं देगी। अवैध खनन करने पर अब एक साल के बजाए दो साल की कैद और 25 हजार की जगह पांच लाख तक का जुर्माना या दोनों सजाएं होंगी। उन्होंने राज्य के सीमावर्ती इलाकों में अभी भी अवैध खनन जारी रहने पर चिंता जताई और कहा कि सरकार इसे रोकने के लिए गंभीर है और लगाई गई है। वे आज सदन में प्लास्टिक के उपयोग, अवैध कटान, खनन और अन्य प्रकार के प्रदूषण से पर्यावरण को बढ़ रहे खतरे पर नियम 130 के तहत हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे।
सीएम जयराम ने माना कि पंजाब और हरियाणा ( Punjab and Haryana)के साथ लगते राज्य के विभिन्न इलाकों में अभी भी अवैध खनन हो रहा है, जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं, जिनके सकारात्मक परिणाम भी आ रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि पुलों के आसपास अवैध खनन करने वालों को सरकार किसी भी सूरत में नहीं बख्शेगी और ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।