हमीरपुर मेडिकल कालेज में एक ब्लड सैंपल से हो सकेंगे कई टेस्ट, आधुनिक एनालाइजर मशीन स्थापित #news4
October 22nd, 2021 | Post by :- | 258 Views

हमीरपुर : उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने शुक्रवार को डा. राधाकृष्णन मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर में दो अत्याधुनिक मशीनों का लोकार्पण किया। लगभग 30 लाख रुपये की इन दोनों मशीनों से मरीजों को अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उपायुक्त ने सबसे पहले अस्पताल की केंद्रीय प्रयोगशाला में अत्याधुनिक ईआरबीए एडवांस्ड हीमाटोलाजी एनालाइजर का लोकार्पण किया। यह एनालाइजर केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ङ्क्षसह ठाकुर ने उपलब्ध करवाया है।

देबाश्वेता बानिक ने कहा कि इस आधुनिक एनालाइजर की स्थापना से मेडिकल कालेज में मरीजों के एक बार ब्लड सैंपल लेने से कई टेस्ट एक साथ संभव हो सकेंगे तथा इनकी रिपोर्ट भी जल्द मिलेगी।

इसके बाद उपायुक्त ने कारपोरेट सामाजिक दायित्व योजना के तहत आइसीआइसीआइ बंैक की ओर से बच्चों के वार्ड के लिए उपलब्ध करवाए गए अत्याधुनिक नियो नेटल वेंटीलेटर का भी लोकार्पण किया। उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संकट के मद्देनजर यह नियो नेटल वेंटीलेटर बच्चों के वार्ड में स्थापित किया जाएगा। सामान्य समय अवधि से पहले पैदा होने वाले बच्चों के लिए यह वेंटीलेटर जीवनदायक साबित होगा। यह हाई फ्रिक्वेंसी आसीलेटर युक्त है जो कि विपरीत परिस्थितियों में भी वेंटीलेटर को चालू रखता है।

इस अवसर पर मेडिकल कालेज की प्रधानाचार्य डा. सुमन यादव ने अस्पताल को अत्याधुनिक मशीनें उपलब्ध करवाने के लिए केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ङ्क्षसह ठाकुर और आइसीआइसीआइ बंैक प्रबंधन का धन्यवाद किया। इस मौके पर पीडियाट्रिक्स विभाग और पैथोलाजी विभाग के अध्यक्ष अन्य चिकित्सक तथा अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मी भी उपस्थित थे।

30 नवंबर तक दूसरा टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए दें रिपोर्ट

कोविड-19 टीकाकरण के 100 करोड़ खुराक पूरी होने के उपलक्ष में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय हमीरपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जिलाधीश देबाश्वेता बानिक ने शिरकत की। उन्होंनेे बताया कि 30 नवंबर तक कोविड-19 टीकाकरण की दूसरी खुराक पूरी करने का लक्ष्य पूरा करना है। इसके लिए सभी विभागों के साथ मिलजुल कर कड़े प्रयास करने होंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी अपने-अपने क्षेत्र में जाकर वंचित लोगों का टीकाकरण करवाना सुरक्षित करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।