हिमाचल प्रदेश में अब फोन पर मंगवाएं दवा, सरकार ने हेल्पलाइन नंबर किए जारी
April 5th, 2020 | Post by :- | 192 Views

कोरोना कफ्र्यू के बीच लोगों को दवा लेने के लिए प्रदेश सरकार ने राहत दी है। अब वे फोन पर पंजीकरण करवा कर प्रदेश या बाहर से दवा मंगवा सकते हैं। सरकार ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दवा नियंत्रकों व दवा निरीक्षकों को आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निदेश दिया है।

लोगों को किसी विशेष दवा की आवश्यकता होती है तो वह हेल्पलाइन नंबर 0177-2626076 और 0177-2626077 या टोल फ्री नंबर 1070 पर दवा की आवश्यकता को पंजीकृत कर सकते हैं। पंजीकरण करवाने पर उनके स्थान के निकटतम उपलब्ध दवा की दुकान पर दवा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

चिकित्सा पर्चे दिखाकर दवा के लिए व्यक्ति द्वारा बताए गए निकटतम दवा विक्रेता से संपर्क कर सकते हैं। यदि व्यक्ति अपने स्थान पर दवा पाना चाहता है तो वह व्यक्ति द्वारा बताए गए निकटतम दवा विक्रेता के साथ संपर्क कर सकता है। व्यक्ति को वाट्सएप के माध्यम से चिकित्सा पर्चे साझा करनी होगी।

राज्य दवा नियंत्रक और दवा निरीक्षक के कार्यालय की सेवाएं नागरिकों को आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। जरूरतमंद व्यक्ति को अपने स्थान पर दवा और डिलीवरी शुल्क का खर्च वहन करना होगा। स्वयंसेवक और गैर सरकारी संगठन केमिस्ट की दुकान से जरूरतमंद व्यक्ति के स्थान पर दवा पहुंचाने के लिए स्वयंसेवक सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य औषधी नियंत्रक मनीष कपूर और जिलों में औषधी निरीक्षक को नागरिकों को आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति सुनिश्चित करवाने को कहा है।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।