आइसोलेशन केंद्रों में स्वस्थ होंगे तन और मन, यहां सुबह व शाम सिखाया जा रहा योग
April 2nd, 2020 | Post by :- | 218 Views

आइसोलेशन केंद्रों में अब योग की कक्षाएं भी लगेंगी। मकसद सिर्फ लोगों को तन और मन से स्वच्छ बनाना है। जिले में नगरोटा बगवां और इंदौरा में बनाए गए आइसोलेशन केंद्रों में अन्य सुविधाओं के अलावा सुबह योग भी करवाया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए योग रामबाण उपाय है। योग से शरीर स्वस्थ रहता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के अलावा श्वसन तंत्र भी मजबूत होता है। जाहिर है स्वस्थ शरीर में किसी भी तरह के संक्रमण का सवाल ही नहीं उठता है।

उपायुक्त राकेश प्रजापति का कहना है आइसोलेशन केंद्रों में योग भी करवाया जा रहा है। फिलहाल नगरोटा बगवां व इंदौरा के आइसोलेशन केंद्रों में योग करवाया जा रहा है। इसका उद्देश्य लोगों को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखना है।

नगरोटा बगवां में शिक्षिका मनीषा ने सिखाई बारीकियां

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवास के परिसर में बनाए गए आइसोलेशन केंद्र में बुधवार से योग की कक्षाएं शुरू हो गईं। राज्य शिक्षक अवार्ड से सम्मानित गोल्ड मेडलिस्ट मनीषा ने लोगों को योग की बारीकियां सिखाईं। एसडीम शशिपाल नेगी ने बताया कि सुबह 10 बजे तथा सायं 5 बजे योग की कक्षाएं लगेंगी। केंद्र में रहने वाले लोग घर जैसा वातावरण महसूस कर सकें, इसलिए फ्री टू एयर डिश का इंतजाम भी किया गया है। शिक्षिका स्वेच्छा से योग की बारीकिया सीखा रही हैं।

बढ़ती हैं श्वेत रक्त कोशिकाएं

नियमित तौर पर योग करने से शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है। इन्हीं से रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता भी बढ़ती है। जब शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है तो कोई भी वायरस हमें संक्रमित नहीं कर पाता है। इस तरह महज योग से हम कोरोना से लड़ाई जीत सकते हैं। इसके साथ ही पांच प्राणायाम और पांच आसनों के जरिये रक्तचाप, तनाव, मुधमेह व हृदयरोग से बचा जा सकता है। इन आसनों को करने में अधिक समय नहीं लगता है। दिनचर्या में कम से कम पांच मिनट तो निकाले ही जा सकते हैं।

जिले में यहां बनाए गए हैं क्वारंटाइन व आइसोलेशन केंद्र

जिला कांगड़ा में अन्य राज्यों से आने वालों के लिए क्वारंटाइन व आइसोलेशन में रहने व खाने-पीने की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। जिले में 3500 के करीब आइसोलेशन केंद्रों में बिस्तर सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। कांगड़ा जिले में क्वारंटाइन एवं आइसोलेशन की सुविधा धर्मशाला, पालमपुर, नूरपुर, देहरा, जयसिंहपुर, नगरोटा बगवां व कांगड़ा में है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।