सुलह में मोबाइल मेडिकल वाहन से गांव गांव उपलब्ध होगा निःशुल्क उपचार #news4
April 6th, 2022 | Post by :- | 74 Views

पालमपुर : सुलह निर्वाचन क्षेत्र के गांव-गांव में लोगों को अस्पताल जैसी स्वास्थ्य सुविधा उपचार के लिए उपलब्ध होगी। ज़िला कांगड़ा में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सुलह निर्वाचन क्षेत्र के स्वास्थ्य खंड भवारना से इसका श्रीगणेश किया गया है। भवारना स्वास्थ्य खंड में चार मोबाइल मेडिकल वाहन उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार बुधवार को धोरण पंचायत से इसका शुभारंभ किया और इन मोबाइल मेडिकल वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।आधुनिक स्वास्थ्य सुविधा से लैस इन वाहनों में एक चिकित्सक, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन और सोशल प्रोटेक्शन ऑफिसर उपलब्ध रहेंगे।

यह वाहन अगले दो -तीन दिनों से सुलह निर्वाचन क्षेत्र की एक माह में 96 पंचायतों में लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए उपलब्ध रहेंगे। इस वाहन में 40 तरह के सभी आवश्यक टेस्ट करने. की सुविधा रहेगी और सभी प्रकार की आवश्यक दवाईयां भी नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी। विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने कहा कि लोगों को उत्तम एवं गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाओं की घरद्वार उपलब्धता प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश हर नागरिक निरोग रहे इसी दिशा में एक प्रयास है।

उन्होंने कहा कि गांव के गरीब व्यक्ति को भी उत्तम स्वास्थ्य सुविधा घर द्वार उपलब्ध करवाने के लिये यह सुविधा आरम्भ की है। उन्होंने कहा कि मोबाइल मेडिकल वाहन में सभी प्रकार के जरूरी टेस्टों की सुविधा उपलब्ध रहेगी। चिकित्सक जांच के बाद दवाइयां भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अलावा उच्च परामर्श की किसी को जरूरत पड़ती है तो उन्हें भी उच्च स्वास्थ्य संस्थानों में भेजने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि आधुनिक स्वास्थ्य उपकरणों के लैस एक वाहन की कीमत लगभग 30 लाख रुपये है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सीएसआर में आने वाले समय में दो आधुनिक डायग्नोस्टिक वैन उपलब्ध करवाएंगे जो थुरल और पालमपुर से लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिये उपलब्ध रहेंगी।

यह बोले मुख्य चिकित्सा अधिकारी

सीएमओ कांगड़ा, डा गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि हंस फाउंडेशन द्वारा एक समझौते के तहत ज़िला के लिए सात मोबाइल मेडिकल वाहन उपलब्ध करवाये जा रहे हैं । इसमें चार वाहन स्वास्थ्य खंड भवारना तथा तीन वाहन स्वास्थ्य खंड महाकाल के लिये उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मोबाइल मेडिकल वाहन के लिए प्रतिदिन पंचायतों का रोडमैप तैयार कर लोगों को पूर्व सूचना दी जाएंगी। एक गाड़ी एक माह में 24 पंचायतों को कवर करेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।