सिरमौर ज़िला में बिजली बोर्ड ने काटे 296 उपभोक्ताओं के कनेक्शन #news4
April 13th, 2022 | Post by :- | 124 Views

नाहन : जिला सिरमौर के विद्युत बोर्ड राजगढ़ व पांवटा साहिब उपमंडल ने लंबे समय से लंबित बकाया बिल जमा नहीं करवाने वाले उपभोक्ताओं के मीटर अस्थाई रूप से काटने शुरू कर दिए हैं। एक सप्ताह के भीतर बोर्ड की टीम ने 296 उपभोक्ताओं के मीटर कन्नेक्शन काट दिए हैं। बोर्ड के अधिकारियों ने लंबित बिलों को दो दिनों के भीतर जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। ऐसा नहीं होने पर स्थायी रूप से मीटर काटने की चेतावनी दी है। प्राप्त जानकारी अनुसार पांवटा बिजली बोर्ड के 241 उपभोक्ताओं के पास करीब 69.93 लाख की राशि फंसी हुई है। यह उपभोक्ता लंबे समय से बिजली का बिल नहीं भर रहे हैं। हालांकि बोर्ड की टीम कार्यवाही करते हुए इनसे 32.19 लाख वसूल चुकी है।

शेष उपभोक्ताओं को उपमंडल कार्यालय पांवटा साहिब बद्रीपुर में बिल राशि जमा करवाने के लिए दो दिनों का समय दिया गया है। विभाग ने ऐसा नहीं होने पर स्थायी रूप से कनेक्शन काटने की भी बात कही है। बिजली बोर्ड पांवटा उप मंडल सहायक अभियंता मुकेश सिंह ने कहा कि डिफाल्टर बिजली उपभोक्ताओं को दो दिनों के भीतर बिल जमा करवाने का समय दिया गया है। उसके बाद उपभोक्ताओं के बिजली मीटर स्थायी रुप से काट दिया जायेगा। बिजली मीटर को काटने के बाद उपभोक्ता सप्लाई लेता या बिजली की चोरी करते पाया गया, तो विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 व 126 के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। वही विद्युत उपमंडल राजगढ़ और नारग के अतंर्गत लंबित बिजली बिलों का भुगतान न किए जाने पर बोर्ड ने कड़ा संज्ञान लिया है। बोर्ड ने दो दिन के भीतर बिजली बिल भुगतान के निर्देश उपभोक्ताओं को दिए हैं। साथ ही चेताया कि यदि तय अवधि के भीतर 14 अप्रैल शाम तक बिल की अदायगी नहींं हुई, तो उपभोक्ताओं के कनेक्शन अस्थाई रूप से काट दिए जाएंगे।

राजगढ़ उपमंडल के सहायक अभियंता आदर्श वर्मा ने बताया कि विद्युत बोर्ड ने राजगढ़ विद्युत उपमंडल में 55 लोगों के कनेक्शन अस्थायी रूप से काट दिए है। इन पर 750490 रुपये बकाया थे। सहायक अभियंता ने लंबित बिल भुगतान वाले उपभोक्ताओं से आग्रह किया कि वह अपने बिल दो दिनों के भीतर जमा करवाएं अन्यथा विभाग को मजबूरी में उनके बिजली कनेक्शन अस्थायी रूप से काटने पड़ेंगे। उधर, विद्युत उपमंडल नारग के सहायक अभियंता राजेंद्र कुमार ने बताया कि उपमंडल के तहत आने वाले जिन ने अपना बिजली का बिल जमा नहीं करवाया है, वह 14 अप्रैल तक अपने बिजली के बिल जमा करवाएं। यदि 14अप्रैल तक बिजली के बिल जमा नहीं किए गए तो उनके बिजली के कनेक्शन अस्थाई रूप से काट दिए जाएंगे। वहीं सराहां विद्युत उपमंडल के सहायक अभियंता वीरेंद्र सिंह ने बताया कि उपमंडल के तहत आने वाले विद्युत उपभोक्ताओं 16 अप्रैल तक लंबित बिलों के भुगतान के निर्देश दिए गए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।