सिरमौर में 6 माह से अधिक समय से लंबित राजस्व मामलों को जल्द निपटाएं अधिकारी : आरके गौतम #news4
December 20th, 2021 | Post by :- | 101 Views

नाहन : जिला सिरमौर में 6 माह से अधिक समय से लंबित सभी राजस्व मामलों को जल्द निपटाया जाए। यह आदेश उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने सोमवार को उपायुक्त कार्यालय के सभागार में राजस्व अधिकारियों की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। इस बैठक में 1 जुलाई 2021 से 30 सितम्बर 2021 तक राजस्व कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जिला में म्यूटेशन से सम्बन्धित सभी मामलों को 3 महीनो के भीतर निपटाएं और अधिकारियों को खानगी तकसीम के लिए लोगों को अधिक से अधिक प्रेरित करने के निर्देश दिए।

इसके अतिरिक्त राजस्व कर्मचारियों को शीघ्र ही इ-आफिस और राजस्व मामला प्रबन्धन प्रणाली का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। ताकि राजस्व सम्बन्धी मामलों के निपटारे में तेजी आ सके। बैठक में मकान हीन व्यक्ति तथा परिवारों के आवेदनों व भूमिहीन पात्र व्यक्तियों को भूमि आवंटन के मामलों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई और अधिकारियों को सभी पात्र व्यक्तियों को जल्द से जल्द भूमि आवंटन की प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बैठक में घुमंतु गुर्जरों के प्रकरणों की नवीनतम स्थिति का भी जायजा लिया। इसके अतिरिक्त बैठक में डिजिटल इंडिया लैंड रिकार्ड माडर्नाइजेशन प्रोग्राम के तहत भू-अभिलेख का संगणकीकरण, दाखला जमाबंदी, पीएम किसान, मेघ निशानदेही आदि बारे भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। इस बैठक में उपमंडलाधिकारी पांवटा साहिब विवेक महाजन, उपमंडलाधिकारी पच्छाद डा शशांक गुप्ता, उपमंडलाधिकारी संगडाह विक्रम नेगी, उपमण्डलाधिकारी राजगढ सुरेंद्र मोहन व जिला के सभी राजस्व अधिकारी मौजूद रहे।

जिलास्तरीय उत्कृष्ट युवक मंडल पुरस्कार के लिए 31 दिसंबर तक करे आवेदन

नेहरु युवा केंद्र नाहन ने जिला सिरमौर में सामाजिक विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, जन जागरूकता, स्वच्छता व पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवक मंडल 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते है। यह जानकारी जिला युवा अधिकारी अनिल डोगरा ने दी। उन्होंने बताया कि इस पुरस्कार के लिए 2 वर्ष पूर्व में सम्मानित किए गए युवक मंडल इस पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होंगे। जबकि जिला में केवल एनवाईके के अंतर्गत पंजीकृत युवक मंडल ही इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेता को 25 हजार रुपये पुरस्कार स्वरुप दिया जाएगा। जिसके लिए युवक मंडल उनके कार्यो की विस्तृत रिपोर्ट फोटो सहित नेहरु युवा केंद्र नाहन के कार्यालय में 31 दिसम्बर तक भेज सकते है। अधिक जानकारी के लिए 01702-222635 पर संपर्क करें।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।