भारत बने दुनिया का ज़ौहरी : अनुराग सिंह ठाकुर
September 25th, 2019 | Post by :- | 179 Views

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली में एसोचैम के 12वें गोल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम का उद्घाटन करते हुए भारत की गोल्ड इंडस्ट्री को विश्व के जौहरी के रूप में स्थापित करने की आवश्यकता बल देने की बात कही है। अनुराग ठाकुर ने कहा ‘मैं इस बात की सराहना करता हूं कि भारत की गोल्ड इंडस्ट्री को इस बात का एहसास है कि उन्हें क्या करने की जरूरत है और सरकार से उनकी क्या उम्मीदें हैं। भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में गोल्ड इंडस्ट्री की भूमिका काफ़ी अहम रहने वाली है। इसलिए हमारे पास मौजूद सोना इसमें किस तरह से अपना सम्यक योगदान दे सकता है इस पर हम सभी को विचार करने की आवश्यकता है। इसके लिए हम सब की जि़म्मेदारी बनती है कि गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम को ज़्यादा से ज़्यादा प्रोत्साहित करें व इसमें धार्मिक संस्थानों की अधिक भागीदारी को बढ़ाने का प्रयास करें।’
अनुराग ठाकुर ने कहा ‘यह एक आम धारणा है कि सोने को केवल आभूषणों की दृष्टि से नहीं बल्कि एक ‘संपत्तिÓ के रूप में भी खरीदा जाता है, इसलिए देश में सोने के आयात को कम करने के लिए बैंकों को जीएमएस को प्रभावी साधन के रूप में आगे ले जाना चाहिए। इसके लिए हम बैंकों की अधिक शाखाओं को जीएमएस के तहत स्वर्ण जमा को स्वीकार करने और सोने पर ऋण का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। मोदी सरकार गोल्ड इंडस्ट्री को अपना समर्थन देना जारी रखेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।