भारत को फ्रांस से मिला पहला राफेल विमान उप वायुसेना प्रमुख ने भरी उड़ान
September 21st, 2019 | Post by :- | 162 Views

भारतीय वायुसेना को अपना पहला राफेल विमान मिल गया है। भारतीय वायुसेना को गुरुवार को फ्रांस में दसॉ के उत्पादन संयंत्र में पहला राफेल विमान सौंपा गया। इस दौरान डेप्युटी चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी ने लगभग 1 घंटे राफेल में उड़ान भी भरी। बता दें कि राफेल डील में हुए कथित घोटाले को लेकर इसपर भारत में जमकर राजनीति हुई थी। भारत और फ्रांस के बीच 60 हजार करोड़ रुपए के समझौते के मुताबिक पहला राफेल भारत को एक्सेप्टेंस मोड में सौंपा जाना था। अगले सात महीने तक इस विमान को फ्रांस में परीक्षणों से गुजरना होगा।
वहीं आधिकारिक तौर पर पहला राफेल 8 अक्टूबर को भारत को सौंपा जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस पहुंचकर पहले राफेल को भारतीय वायुसेना में शामिल करेंगे। भारतीय वायु सेना के सूत्रों ने बताया कि टेल नंबर आरबी-01 के साथ पहला विमान फ्रांस में एयर मार्शल वीआर चौधरी के नेतृत्व में भारतीय वायु सेना के अधिकारियों को सौंपा गया। टेल नंबर आरबी -01 का नाम भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने देश के सबसे बड़े रक्षा सौदे को अंतिम रूप देने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मीटिओर मिसाइल से लैस राफेल की मारक क्षमता पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों से कहीं अधिक है। इसके अलावा SCALP से पड़ोसी देश का लगभग हर इलाका इन विमानों की रेंज में होगा। वायु सेना लंबे समय से राफेल का इंतजार कर रही है क्योंकि उसके रूस में निर्मित कई लड़ाकू विमान रिटायर हो चुके हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।