भारत ने किया QRSAM मिसाइल का छठा सफल परीक्षण, सेना में शामिल होने को तैयार #news4
September 8th, 2022 | Post by :- | 75 Views
बालासोर। भारत ने ओडिशा तट पर चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल (QRSAM) प्रणाली का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने गुरुवार को बताया कि इस मिसाइल प्रणाली के 6 परीक्षण सफलतापूर्वक किए गए है। यह प्रणाली अब सेना के बेड़े में शामिल होने के लिए तैयार है।
डीआरडीओ ने कहा कि विभिन्न परिदृश्यों के तहत हथियार प्रणालियों की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न प्रकार के खतरों को प्रतिरूपित करते हुए उच्च गति वाले हवाई लक्ष्यों के खिलाफ उड़ान परीक्षण किए गए थे।
इन परीक्षणों के दौरान मिशन के सभी लक्ष्यों को हासिल किया गया तथा वॉरहेड चेन समेत अत्याधुनिक निर्देशन और नियंत्रण एल्गोरिदम के साथ हथियार प्रणाली सटीकता स्थापित हुई।
https://twitter.com/DRDO_India/status/1567751094645981184?s=20&t=qSg1mVsGYxQsgN8Oqo09yQ
एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) द्वारा स्थापित टेलीमीट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम्स (EOTS) जैसे कई उपकरणों द्वारा लिए गए आंकड़ों से इस प्रणाली के प्रदर्शन की पुष्टि की गई। इस मिसाइल प्रणाली में सभी स्वदेशी उपकरण लगे हैं, जिसमें स्वदेशी रेडियो फ्रीक्वेंसी वाली मिसाइल, सचल लॉन्चर, पूरी तरह स्वचालित कमान एवं नियंत्रण प्रणाली तथा निगरानी रडार शामिल हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।