झूड़ोवाल व नंगड़ा में दी प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी
March 14th, 2020 | Post by :- | 111 Views

ऊना, 14 मार्च: सूचना एवं जन संपर्क विभाग के सौजन्य से आज नटराज कलामंच, नादौन के कलाकारों ने विकास खंड ऊना की ग्राम पंचायतों झूड़ोवाल व नंगड़ा में गीत-संगीत और नुक्कड़-नाटक के जरिए लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और पात्र व्यक्तियों से इन योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया।
इस दौरान दल के प्रभारी राजीव जस्सल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले 2 वर्षों में अनेक नई योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए हैं ताकि समाज का हर वर्ग लाभान्वित हो सके। उन्होंने बताया कि गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों की मदद के लिए प्रदेश सरकार ने सहारा योजना आरंभ की है, जिसमें अब 3000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन मिलेगी। पहले प्रदेश सरकार इसमें 2000 रुपए की आर्थिक मदद देती थी लेकिन मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस बार के बजट में पेंशन को बढ़ाकर 3000 रुपए करने की घोषणा की है।
इसके साथ-साथ वृद्धजनों को बेहतर आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए बिना आय सीमा सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 से घटाकर 70 वर्ष किया गया है। इस योजना से लगभग 3 लाख 57 हज़ार वरिष्ठजन 1500 रुपए प्रति माह बढ़ी हुई दर से पेंशन प्राप्त कर रहे हैं।
हिमाचल प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना से 2 लाख 62 हजार परिवार लाभान्वित हो चुके हैं और हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां सभी परिवारों के पास एलपीजी गैस कनेक्शन है। गृहिणी सुविधा योजना में पात्र परिवारों को निशुल्क गैस सिरेंडर, चूल्हा, पाइप व रेगुलेटर प्रदान किया जाता है और अब प्रदेश सरकार एक रिफिल सिलेंडर भी निशुल्क देती है।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत झूड़ोवाल की प्रधान सुमन कुमारी, वार्ड पंच दर्शना देवी, सीमा रानी, कांती देवी व ग्राम पंचायत नंगड़ा के प्रधान रणविजय सिंह, उप प्रधान सर्वजीत सिंह, वार्ड पंच गुरदास राम व कपिल देव सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।