आरटीआई से मांगी सूचना प्रार्थी को 30 दिन के भीतर देना जरूरी
July 15th, 2019 | Post by :- | 191 Views

हिप्पा के सौजन्य से ऐहजु व गोलवां में गीत-संगीत से समझाया आरटीआई

मण्डी 15 जुलाई: हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक संस्थान (हिप्पा) शिमला के सौजन्य से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से एम्पैनल अनुशिका कला मंच नगवाईं मंडी के कलाकारों ने आज गीत-संगीत के माध्यम से ग्राम पंचायत ऐहजू तथा गोलवां में लोगों को आरटीआई एक्ट-2005 बारे विस्तृत जानकारी दी।
नुक्कड नाटक व गीत संगीत के माध्यम से ग्रामीणों का मनोरंजन करते हुए कलाकारों ने बताया कि सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के तहत मांगी गई सूचना को संबंधित विभाग के जन सूचना अधिकारी को 30 दिन के भीतर प्रार्थी को देना जरूरी है। सूचना से संतुष्ट न होने पर प्रार्थी अपील अधिकारी के पास अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। इसके उपरान्त सही सूचना न मिलने पर 90 दिन के भीतर मामले को राज्य सूचना आयोग में ले जाया जा सकता है।
उन्होने बताया कि आरटीआई के तहत सूचना प्राप्त करने को केवल सादे कागज पर हिंदी या अंग्रेजी में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। जिसमें संबंधित जन सूचना अधिकारी का पूरा नाम एवं पता, सूचना का विषय तथा प्रार्थी का नाम व पता लिखा होना आवश्यक है। आवेदन पत्र के साथ दस रूपये का ट्रेजरी चालान या बैंक ड्राफट या पोस्टल ऑर्डर जो कि संबंधित जन सूचना अधिकारी के नाम पर देय होना चाहिए तथा अपना आवेदन पत्र संबंधित जन सूचना या सहायक जन सूचना अधिकारी के पास जमा करवाने पर रसीद अवश्य प्राप्त करें। आवेदन पत्र को डाक के माध्यम से भी भेजा जा सकता है तथा सूचना प्राप्त करने के लिये कोई कारण देने की जरूरत नहीं है।
उन्होने बताया कि लोग जनहित से जुड़े मामलों पर संबंधित विभाग, प्राधिकरण, नगर निकाय, सरकार द्वारा नियंत्रित गैर सरकारी संगठन या संस्थान इत्यादि से आरटीआई एक्ट के तहत सूचना प्राप्त की जा सकती है। उन्होने बताया कि आरटीआई एक्ट के माध्यम से जनहित से जुड़े मामलों की जानकारी हासिल करने का कानूनी हक देश के प्रत्येक नागरिक को मिला है।
इस मौके पर प्रधान गोलवां मीरा देवी, उप-प्रधान राजीव राठौर, पंचायत सचिव सरवण, प्रधान ऐहजु राजेश सूद, पंचायत सचिव रतन भारती, सुलाकी देवी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

16 जुलाई को सिमस व खद्दर पंचायत में बताएंगे आरटीआई

सहायक जन सम्पर्क अधिकारी जोगिन्दर नगर राजेश जसवाल ने बताया कि 16 जुलाई को प्रात: 11 बजे ग्राम पंचायत सिमस तथा दोपहर 2 बजे ग्राम पंचायत खद्दर में लोगों को आरटीआई एक्ट बारे जानकारी मुहैया करवाई जाएगी। उन्होने ज्यादा से ज्यादा लोगों से कार्यक्रम में उपस्थित होकर सूचना का अधिकार अधिनियम से संबंधित जानकारी प्राप्त करने का आहवान् किया है। इस दौरान कलाकारों द्वारा लोगों का गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मनोरंजन भी किया जाएगा।
-000-

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।