अंतरराष्ट्रीय महाशिवरात्रि महोत्सव: बड़ा देव कमरूनाग लाव लश्कर के साथ छोटी काशी के लिए रवाना #news4
February 22nd, 2022 | Post by :- | 112 Views

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले का अंतरराष्ट्रीय महाशिवरात्रि महोत्सव 2 से 8 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। जिला के अधिष्ठाता बड़ा देव के नाम से विख्यात कमरूनाग मंगलवार को पूरे लाव लश्कर और पुलिस सुरक्षा के साथ मंडी शिवरात्रि के लिए रवाना हुए। बड़ा देव कमरूनाग अपने देवलुओं के साथ धंग्यारा से सुबह 10 बजे के करीब रवाना हुए। देवता का रात्रि ठहराव मंगलवार को चैलचौक में होगा। इसके बाद देवता बग्गी, बल्ह के नेरचौक, नागचला, बगला, रानीबाईं, पुलघराट होते हुए मंडी पहुंचेंगे। इस दौरान श्रद्धालुओं के घरों में देवता का ठहराव किया जाएगा। छह दिनों की पैदल यात्रा करने के बाद 28 फरवरी को शिवरात्रि से एक दिन पहले बड़ा देव कमरूनाग छोटी काशी मंडी पहुंचेंगे। 28 को बड़ा देव कमरुनाग का भगवान माधोराय के साथ भव्य मिलन होगा।

राज माधव राय और राज परिवार के सदस्यों से मिलने के बाद देवता मंडी शहर के टारना माता के मंदिर में पूरे शिवरात्रि महोत्सव के दौरान विराजमान रहेंगे। देवता के गूर टिकम राम ने जानकारी देते हुए बताया कि देवता मंडी शिवरात्रि महोत्सव में शामिल होने के लिए रवाना हो गए हैं। इसके बाद विभिन्न स्थानों पर ठहराव के बाद बड़ा देव मंडी पधारेंगे। उन्होंने कमरूनाग व जिला के सभी देवी-देवताओं से प्रार्थना की है कि शिवरात्रि महोत्सव हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पूरी श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो। बड़ा देव कमरूनाग के मंडी पहुंचने के बाद ही शिवरात्रि के कारज शुरू होते हैं। देवता हर वर्ष की भांति इस बार भी अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हुए छोटी काशी पहुंचकर शिवरात्रि पर्व का आगाज करेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।