दो से आठ मार्च तक होगा अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव, सांस्कृतिक संध्याओं पर लिया यह निर्णय #news4
February 4th, 2022 | Post by :- | 168 Views

मंडी : अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के आयोजन पर कैबिनेट के बाद आम सभा ने भी मुहर लगा दी है। आम सभा का आयोजन शुक्रवार को विपाशा सदन मंडी में जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में हुआ। इसमें सात दिवसीय शिवरात्रि महोत्सव देव परंपरा के अनुरूप पूरे उत्साह व उमंग के साथ मनाने का निर्णय लिया गया। आयोजन समिति को कोविड 19 की चुनौती के मद्देनजर महोत्सव के आयोजन को लेकर बहुस्तरीय योजना बनाने के निर्देश दिए गए। जलेब समेत सभी आयोजनों में कोविड प्रोटोकाल के अनुरूप व्यवस्था होगी।

दो, पांच और आठ मार्च को निकलेगी जलेब

शिवरात्रि महोत्सव दो से आठ मार्च तक आयोजित होगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दो मार्च को महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। वह राज देवता माधो राय की प्रथम जलेब की अगुवाई करेंगे। मध्य जलेब पांच मार्च को निकलेगी। आठ मार्च को महोत्सव के समापन पर निकलने वाली तीसरी एवं अंतिम जलेब में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर भाग लेंगे।

करीब दस साल बाद सेरी मंच पर हो सकता है सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन

महोत्सव में करीब दस साल बाद सेरी मंच पर सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन हो सकता है। दस साल से सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन पड्डल मैदान में हो रहा है। सांस्कृतिक संध्याओं मे हिमाचली कलाकारों को अधिक अवसर मिलेंगे। महोत्सव के लिए 216 पंजीकृत देवी-देवताओं को निमंत्रण दिया जाएगा। महोत्सव में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की वालीबाल प्रतियोगिता का आयोजन होगा। विभिन्न जिलों के स्वयं सहायता समूहों के स्टाल पड्डल मैदान में लगेंगे। विभिन्न विभागों की विकासात्मक प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।