पांच दिन तक शिमला आएगा अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन,अंतरिक्ष पर संक्रमण फैलाने वाले रोगाणुओं पर चल रहा है शोध #news4
December 20th, 2021 | Post by :- | 105 Views

शिमला : अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन अगले 3 दिन तक शिमला के ऊपर से होते हुए गुजरेगा। शनिवार को भी ये शिमला के सोमवार को भी सुबह 5:11 पर यह शिमला से गुजरा , इसकी अवधि शिमला के ऊपर 3 मिनट की रही है। वहीं मंगलवार को सुबह 5:16 पर इसकी अवधि 1 मिनट की शिमला में रहेगी। इसी तरह से वीरवार को भी 1 मिनट से कम अवधि के लिए सुबह 6:05 पर यह शिमला के ऊपर से गुजरेगा।

बताया जा रहा है कि राजधानी से 400 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष में भेजे गए स्पेस पर संक्रमण फैलाने वाले बैक्‍टीरिया या रोगाणुओं के ऊपर शोध चल रहा है, हालांकि इसे सीधे तरीके पर कोई भी नहीं देख पाएगा। सुबह के समय दिखने की संभावना न के बराबर है। विशेषज्ञों की मानें तो नंगी आंख से इसे देखना मुश्किल हो सकता है। नासा की ओर से जारी सूचना के अनुसार संक्रमण फैलाने वाले रोगाणुओं के साथ ही इनसे लड़ने वाले सेल्स की हो रही कमी पर भी शोध किया जा रहा है। विशेषज्ञ की माने तो नासा की ओर से स्पेस में छोड़े गए स्टेशन रूटीन में घूमते हैं। इसी रूटीन के तहत यह 5 दिन शिमला के ऊपर रहेगा। इसे नंगी आंखों से देखना आसान नहीं होता है हालांकि इसका केंद्र शिमला में रहेगा।

कब शिमला के ऊपर होगा स्पेस

स्टेशन मंगलवार को सुबह 5:16 पर 1 मिनट के लिए शिमला के ऊपर रहेगा। वहीं बुधवार को सुबह 6:05 पर 1 मिनट के लिए फिर से शिमला के ऊपर इसका स्थान होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।