इन्वेस्टर मीट: एसपीजी ने सील किया पुलिस मैदान, 2400 पुलिस जवानों ने संभाला मोर्चा
November 6th, 2019 | Post by :- | 384 Views
ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए साई मैदान में विशेष हेलीकॉप्टर उतारने का सफल ट्रायल किया गया। सात नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आएंगे। इसको देखते हुए दोपहर बाद इंडियन एयर फोर्स के विशेष हेलीकॉप्टर धर्मशाला सिंथेटिक ट्रैक पर लैंड हुए। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे। सफल लैंडिंग के बाद साइट को हेलीकॉप्टर उतारने के लिए स्वीकृति दे दी गई। इससे पहले भी 27 दिसंबर, 2018 को साई मैदान में पीएम के हेलीकॉप्टर को उतारा गया था। वहीं, ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए पुलिस मैदान धर्मशाला में सजे पंडालों में भी एसपीजी ने पहरा सख्त कर दिया है। किसी भी व्यक्ति को बिना आई कार्ड के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी रही है। इसके अलावा इन्वेस्टर मीट के लिए धर्मशाला पहुंचे पुलिस जवानों को साई मैदान में ब्रीफिंग के बाद ड्यूटी पर तैनाती दे दी गई।

वहीं, इन्वेस्टर मीट के दौरान 2400 के करीब पुलिस जवानों की तैनाती सुरक्षा-व्यवस्था के लिहाज की गई है। इसके अलावा शहर को सात जोनों और 18 सेक्टरों में बांटा गया है। वहीं, सुरक्षा के लिहाज से गगल एयरपोर्ट पर भी अतिरिक्त पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। अधिकतर पुलिस जवानों की ड्यूटियां यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए लगाई हैं।

पीएम-डेलीगेट्स के आने से आधा घंटा पहले रोके जाएंगे वाहन

ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के चलते जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग सात और आठ नवंबर को बाधित नहीं होंगे। इस दौरान केसीसी बैंक और स्टेडियम रोड पर नो एंट्री जोन घोषित किया गया है, लेकिन इस मार्ग पर भी आपातकालीन स्थिति में वाहन गुजर सकेंगे। इसके अलावा अन्य मार्ग पूरी तरह से खुले रहेंगे। यह बात पत्रकार वार्ता के दौरान डीआईजी नार्थ जोन कांगड़ा संतोष पटियाल ने कही। उन्होंने बताया कि इन्वेस्टर मीट के दौरान चैतडू-धर्मशाला वाया सकोह सड़क को बाधित नहीं किया जाएगा, वहीं धर्मशाला-पालमपुर सड़क पर भी ट्रैफिक को नहीं रोका जाएगा।

यहां पर केवल डेलीगेट्स के आने से करीब एक-आधा घंटा पहले ही वाहनों को बाबा मेडिकल कॉलेज रोड से डायवर्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जाम लगने की स्थिति में ही धर्मशाला से आने वाले वाहनों को वाया सराह होकर भेजा जाएगा। डेलीगेट्स के आने के से आधा घंटा पहले केसीसीबी-कॉलेज सड़क पर आम लोगों को थोड़ी देर के लिए रोका जाएगा, इसके बाद वे वहां से जा सकेंगे। वहीं यही स्थिति कॉलेज और व्बायज स्कूल जाने वाले छात्रों के लिए भी रहेगी। उन्होंने बताया कि वाहनों की पार्किंग के लिए पुलिस लाइन सहित 13 अन्य मैदान को इन्वेस्टर मीट के लिए पार्किंग स्थल बनाया गया है।

इस दौरान पुलिस मैदान के साथ लगती पुलिस लाइन परिसर में सबसे ज्यादा 300 के करीब वाहनों को खड़ा किया जाएगा। इन पार्किंग स्थलों में पुलिस लाइन, डीआईजी ऑफिस परिसर, मिनी सचिवालय परिसर, उपायुक्त कार्यालय परिसर, एसपी कार्यालय परिसर, शिक्षा विभाग परिसर, अरण्यपाल कार्यालय परिसर, कपूर पार्किंग (पेड), राजा रघुवीर क्लब, कोतवाली व कांगड़ा आर्ट क्लब, एपीएमसी परिसर कचहरी अड्डा, लोक निर्माण विभाग कार्यशाला, दाड़ी मैदान व शहीद स्मारक में खाली पड़े स्थानों पर वाहन पार्क होंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।