दूसरों की मदद लेने से बेहतर होता है व्यक्तित्व
February 4th, 2020 | Post by :- | 140 Views

दोस्तों, परिवार या सहयोगियों से मदद लेने से आपका व्यक्तित्व बेहतर होगा। ऐसे लोग जो आपको आपके लक्ष्यों के बारे में याद दिलाते हैं और उन्हें प्राप्त करने में आपकी मदद करते हैं, वे आपके व्यक्तित्व को निखारने का काम करते हैं। एक शोध में यह खुलासा किया गया है।

व्यक्तित्व में जिंदगीभर होता है बदलाव-
माना जाता है कि किसी का व्यक्तित्व एक बार बन जाता है तो उसे बदला नहीं जा सकता, लेकिन इस नए शोध से पता चलता है कि व्यक्तित्व में जिंदगीभर बदलाव होता रहता है। जीवन में घटने वाली विभिन्न प्रमुख घटनाओं के कारण लोगों के व्यक्तित्व में बदलाव आता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के शोधकर्ता द्वारा किया गया यह अध्ययन जर्नल ऑफ रिसर्च इन पर्सनैलिटी में प्रकाशित किया गया है। इस शोध से पता चलता है कि लोग कॉलेज के दौरान ज्यादा कर्तव्यनिष्ठ और चीजों से सहमत होते हैं, शादी के बाद कम बहिर्मुखी हो जाते हैं और सेवानिवृत्ति की उम्र के दौरान फिर से सहमत होने का व्यवहार धारण कर लेते हैं।

अध्ययन
-कॉलेज छात्रों के व्यक्तित्व में तेजी से होता है बदलाव
-मदद लेने से लक्ष्यों को याद रखने और प्राप्त करने में मदद मिलती है

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।