जोगेन्द्रनगर विधानसभा क्षेत्र के लड़भड़ोल में 7 जुलाई को सजेगा जनमंच
July 3rd, 2019 | Post by :- | 198 Views

मण्डी 03 जुलाई-सोलरयुक्त बाड़बंदी को प्रदेश सरकार किसानों को सामूहिक तौर पर 85 प्रतिशत जबकि व्यक्तिगत तौर पर 80 प्रतिशत तक का अनुदान उपलब्ध करवा रही है। यह जानकारी सात जुलाई को जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत लड-भड़ोल में आयोजित होने वाले जन मंच को लेकर कृषि विभाग द्वारा प्री-जनमंच के तहत चिन्हित पंचायतों में जागरूकता कार्यक्रमों के दौरान ग्रामीणों को दी जा रही है।

इस बारे जानकारी देते हुए विषयवाद विशेषज्ञ सुरेश कुमार ने बताया कि एसडीएम जोगिन्दर नगर द्वारा जारी निर्देशों के अंतर्गत चिन्हित पंचायतों में जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है तथा जहां लोगों की जन समस्याओं को मौके पर ही सुना जा रहा है तो वही कल्याणकारी योजनाओं बारे भी अवगत करवाया जा रहा है। उन्होने बताया कि शिविरों के दौरान किसानों को सुभाष पालेकर प्राकृतिक कृषि बारे भी विस्तृत तौर पर जानकारी दी जा रही है। उन्होने बताया कि प्राकृतिक खेती जहां किसानों के लिए लाभकारी है तो वहीं इससे तैयार होने वाले उत्पाद भी लाभकारी हैं। शिविरों को दौरान प्राकृतिक खेती को अपनाने बारे लोगों को प्रेरित भी किया जा रहा है।
इसके अलावा किसानों को पंडित दीन दयाल उपाध्याय किसान स्वरोजगार योजना के अंतर्गत स्थापित किए जाने वाले पॉलीहाऊस को लेकर भी किसानों को जानकारी दी। इस योजना के माध्यम से पॉलीहाऊस स्थापित करने पर सरकार 85 प्रतिशत तक अनुदान उपलब्ध करवा रही है। इसके अतिरिक्त विभाग के माध्यम से किसानों को वितरित किए जा रहे विभिन्न कृषि उपकरणों एवं औजारों के साथ-साथ चलाई जा रही अन्य योजनाओं बारे भी किसानों को अवगत करवाया गया।
इस मौके पर स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों के अलावा बडी संख्या में ग्रामीण भी उपस्थित थे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।