हिमाचल में चुनाव से पहले किया जाएगा पंचायतों का पुनर्गठन: जयराम
December 11th, 2019 | Post by :- | 144 Views

हिमाचल सरकार दिसंबर 2020 में प्रस्तावित पंचायत चुनाव से पहले ग्राम पंचायतों का पुनर्गठन करेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को सदन में इसके संकेत दिए। उन्होंने कहा कि कई पंचायतें यहां से वहां हो गई हैं, उन्हें पुनर्गठित कर ठीक किया जाएगा।  सरकाघाट से भाजपा विधायक कर्नल इंद्र सिंह के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2007 में निर्वाचन आयोग ने विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन में कानूनगो और पटवार वृत्तों को आधार बनाया था न कि पंचायतों को।

इसी कारण पंचायतें इधर-उधर हो गईं। मुख्यमंत्री ने धर्मपुर की कई पंचायतों को सरकाघाट से जोड़ने के विधायक कर्नल इंद्र सिंह के सवाल के जवाब में कहा कि अगर किसी तरह की कठिनाई नहीं हुई तो इस पर विचार किया जाएगा।

सीएम ने उपमंडलों के भी पुनर्गठन की जरूरत जताई 
पांवटा से भाजपा विधायक सुखराम चौधरी ने अनुपूरक प्रश्न में कहा कि एक विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन उपमंडल हैं। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि ऐसी परिस्थिति में पुनर्गठन की जरूरत है। सीएम ने कहा कि उपमंडलों-पंचायतों के पुनर्गठन की उन्होंने खुद लड़ाई लड़ी है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।