जेईई मेन अप्रैल परीक्षा की रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ी, अब 12 मार्च तक कर सकेंगे अप्लाय
March 6th, 2020 | Post by :- | 154 Views

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जेईई मेन अप्रैल परीक्षा 2020 के लिए 07 फरवरी से शुरू हुई रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ा दी गई हैं। जो स्टूडेंट जनवरी जेईई मेन में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएं वे इस परीक्षा में अपना जईई मेन स्कोर सुधार सकते हैं। साल में दो बार जेईई मेन होने से अब स्टूडेंट्स अपने जईई मेन स्कोर सुधार सकते हैं। अब जेईई मेन अप्रैल परीक्षा 2020 के लिए 12 मार्च तक अप्लाय किया जा सकेगा। इसके साथ ही फार्म करेक्शन की डेट 13 सो 16 मार्च तय की गई है।

5 अप्रैल से शुरू होगी जेईई मेन अप्रैल परीक्षा
जेईई मेन अप्रैल 2020 की परीक्षा ऑनलाइन मोड में 5 अप्रैल, 7 अप्रैल से 9 अप्रैल और 11 अप्रैल, 2020 तक आयोजित की जाएगी। एनटीए की जेईई मेन परीक्षा के जरिए 12वीं पास स्टूडेंट्स आईआईटी और देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं। परीक्षा में शानदार प्रर्दशन करने वाले छात्रों को बी.ई, बी.टेक, बी.आर्किटेक्चर और बी. प्लान प्रोग्राम में प्रवेश मिलता है।

17 मई को होगा जेईई एडवांस्ड
अप्रैल में होने वाले इस एग्जाम के बाद दोनों एनटीए स्कोर के आधार पर रैंक तय की जाएगी। इसके बाद जेईई एडवांस्ड का आयोजन 17 मई को होगा। इसमें दो पेपर होंगे। पहला पेपर सुबह 9 से 12 बजे तक और दूसरा दोपहर ढाई से साढ़े पांच बजे तक होगा। यह परीक्षा पूरी तरह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के जरिए होगी।

बीई, बीटेक, बी आर्क और बी प्लानिंग के प्रश्नपत्र के प्रारूप एवं प्रश्नों की संख्या में बदलाव किये गए हैं जिनका अनुमोदन जैब के जरिए किया गया है। इन्हें जेईई मेन जनवरी 2020 परीक्षा में भी लागू किया गया था। नीचे दिए टेबल से समझे परीक्षा में हुए बदलाव:

  • ऊपर दी गईं सभी परीक्षाएं, सिर्फ कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएंगी। जबकि बीआर्क की ड्राइंग परीक्षा कागज कलम (ऑफलाइन) मोड में आयोजित की जाएंगी।

17 जनवरी को आया था जेईई मेन जनवरी का रिजल्ट
इससे पहले एनटीए 17 जनवरी को घोषित तारीख से 15 दिन पहले ही जेईई मेन का रिजल्ट जारी कर चुका है। ये रिजल्ट 31 जनवरी को प्रस्तावित था, लेकिन एनटीए ने रिकॉर्ड टाइम में परिणाम घोषित कर दिया। इसमें आठ राज्यों के 9 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है, जिसमें राजस्थान, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के 2-2 स्टूडेंट्स थे। इसमें कोटा के अखिल जैन और भरतपुर के पार्थ द्विवेदी शामिल थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।