जोगेंद्रनगर की लाइब्रेरी में अब बिना पंजीकरण नहीं मिलेगी एंट्री, पढऩे के लिए देना होगा इतना शुल्क #news4
May 7th, 2022 | Post by :- | 90 Views

जोगेंद्रनगर : मंडी जिला की नगर परिषद जोगेंद्रनगर के सार्वजनिक पुस्तकालय में अब बिना पंजीकरण किसी को भी प्रवेश नहीं मिलेगा। सीनियर सिटीजन भी मासिक 500 रुपये का भुगतान कर पुस्तकालय की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए पहुंच रहे अभ्यर्थियों को भी मासिक 300 रुपये का शुल्क नगर परिषद के खाते में जमा करवाने के बाद ही पठन पाठन साम्रगी इस्तेमाल में ला पाएंगे।

शनिवार को एसडीएम पुस्तकालय के सभागार में आयोजित पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया है। पुस्तकालय समिति के चेयरमैन एवं एसडीएम डा. मेजर विशाल शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में सार्वजनिक पुस्तकालय के बेहतर संचालन को लेकर चर्चा हुई वहीं अन्य सुविधाओं के विस्तार को लेकर विमर्श किया गया।

मुख्यमंत्री ने किया था उद्घाटन

विशाल शर्मा ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं की मांग को ध्यान में रखते हुए शहरी क्षेत्र में सार्वजनिक पुस्तकालय की शुरुआत की गई है। गत आठ मार्च को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने जोगेंद्रनगर प्रवास के दौरान इसका उद्घाटन भी कर दिया है। अब पुस्तकालय की सुविधाओं में विस्तार करने की कवायद भी तेज कर दी है। मौजूदा समय में 50 से अधिक अभ्यर्थी पुस्तकालय में प्रशासनिक परीक्षा की तैयारी के लिए पहुंच रहेे हैंं।

ये फैसले लिए

उन्होंने बताया कि पुस्तकालय के सुचारू संचालन एवं पुस्तकों सहित अन्य सुविधाएं जुटाने को लेकर आज पुस्तकालय समिति की बैठक में जहां विभिन्न नियम तैयार करने को लेकर विस्तृत विचार विमर्श किया गया तो वहीं अन्य सुविधाएं जुटाने को लेकर भी चर्चा की गई। बिना पंजीकरण प्रवेश निषेध रहेगा। सीनियर सिटीजन व कर्मचारियों को मासिक 500 रुपये प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए पुस्तकालय पहुंच रहे अभ्यर्थी को 300 रुपये मासिक शुल्क नगर परिषद को चुकाने होगा। तीन साल पंजीकरण 500 रुपये में होगा। इसके नवीनीकरण न करने पर धरोहर राशि जब्त कर ली जाएगी। पुस्तकालय में प्रवेश के लिए पहचान पत्र 50 रुपये नगर परिषद बनाकर देगी।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में नगर परिषद की अध्यक्ष प्रेरणा ज्योति, जोगेंद्रनगर कालेज के लाइब्रेरियन रूप लाल राणा, जोगेंद्रनगर छात्र स्कूल के सहायक लाइब्रेरियन धर्म चंद राणा, प्रेस क्लब के अध्यक्ष अश्वनी सूद, रोटेरियन मेजर जीएस बरवाल, नगर परिषद के कनिष्ठ अभियंता शशि भूषण, कनिष्ठ सहायक बलवंत कुमार मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।