जोगेंद्रनगर के एसडीएम बोले- पर्यटन के क्षेत्र में स्थापित किए जा रहे आयाम #news4
May 9th, 2022 | Post by :- | 180 Views

जोगेंद्रनगर : जोगेंद्रनगर क्षेत्र के विकास, पर्यटन को बढ़ावा देने के अलावा जनता की खुशहाली के लिए स्थानीय प्रशासन ने अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल कर रखा है। यहां की ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण के अलावा सरकार की योजनाओं, सेवाओं व सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाने के निरंतर प्रयास जारी हैं।

सोमवार को मिनी सचिवालय में अधिकारिक बैठक में एसडीएम डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि जोगेंद्रनगर के सर्वांगीण विकास के अलावा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जो प्रयास प्रशासन ने शुरू किए हैं उनमें सफलताओं के आयाम भी स्थापित हो रहे हैं। सरकार द्वारा अधिकृत प्राचीन मंदिर मच्छिंद्रनाथ में दस लाख की राशि यहां के सुंदरीकरण के लिए खर्च हो रहे हैं। प्राचीन मंदिर बाबा बालकरूपी के जीर्णोद्धार पर लाखों रुपये खर्च किए जा चुके हैं। लडभड़ोल क्षेत्र के विश्व प्रसिद्ध मंदिर मां सिमसा का सरकारीकरण का प्रस्ताव प्रशासन के समक्ष पहुंचा है। इसके सरकारीकरणके बाद यहां पर भी श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए संसाधनों में विकास होगा।

उन्होंने बताया कि यहां की संस्कृति, मंदिर व ऐतिहासिक धरोहरों में लोगों की धार्मिक भावनाओं को देखते हुए स्थानीय प्रशासन, जिला भाषा एवं संस्कृति विभाग के सहयोग से ऐतिहासिक धरोहरों के जीर्णोद्धार पर भी कार्य कर रहा है। ऐतिहासिक किले, मंदिर व धरोहरों के संरक्षण के लिए जल्द ही एक कमेटी गठित कर दी जाएगी।

‘जोगेंद्रनगर के नजारे’ को 48 दिन में एक लाख से अधिक लोगों ने किया पसंद

सोमवार को एसडीएम मेजर विशाल शर्मा ने प्रशासन के यूट्यूब चैनल में क्षेत्र की ऐतिहासिक व नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण स्थानों पर आधारित ‘जोगेंद्रनगर के नजारेÓ लोकगीत की अब तब की उपलब्धि की जानकारी देते हुए बताया कि महज 48 दिनों में एक लाख से अधिक लोगों ने इस लोकगीत को पसंद कर प्रशासन के मनोबल को बढ़ाया है। जिसके लिए उन्होंने जोगेंद्रनगरवासियों को बधाई दी। इस दौरान मिनी सचिवालय में केक काटकर जश्न भी मनाया गया। एसडीएम ने कहा कि जोगेंद्रनगर की ऐतिहासिक धरोहरों पर जल्द ही एक और वीडियो एलबम रिलीज होगी। एसडीएम की इस अधिकारिक बैठक में विकास खंडाधिकारी विवेक चौहान, तहसीलदार डा. अनिल मुकुल शर्मा ने भी प्रशासन की जन कल्याणकारी योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि जोगेंद्रनगर के पर्यटन को विश्व के मानचित्र पर पहुंचाने के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैं निकट भविष्य में यह युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित करेगें। इस अवसर पर पुलिस उप निरीक्षक पवन कुमार, मुख्य आरक्षी कंवर सिंह, गायिका जोनी ठाकुर, रोटेरियन अजय ठाकुर, रामलाल वालिया व समाजसेवी अमित शर्मा भी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।