पत्रकारिता एक मिशन नहीं अपितु समाज सेवा का एक सशक्त माध्यम – पंकज राय #news4
November 16th, 2021 | Post by :- | 385 Views
बिलासपुर 16 नवम्बर – राष्ट्रीय प्रेस दिवस के उपलक्ष्य में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा परीधि गृह बिलासपुर में जिला स्तरीय प्रेस दिवस का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त बिलासपुर ने कहा कि यह दिवस प्रेस की स्वतंत्रता, सुरक्षा और उच्च आर्दशों को कायम रखने के लिए हर वर्ष मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रेस लोकतंत्र का चैथा स्तम्भ है तथा सरकार, प्रशासन और जनता के बीच सेतु का कार्य करता है।
उन्होंने कहा कि इस दिवस का मूल उद्देश्य प्रेस की आजादी के महत्व के प्रति जागरूकता फैलाना है। इसके अतिरिक्त अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने और उसका सम्मान करने की प्रतिबद्धता की बात भी करता है। उन्होंने कहा कि आज पत्रकारिता का क्षेत्र व्यापक हो गया है। पत्रकारिता जन-जन तक सूचनात्मक, शिक्षाप्रद्ध एवं मनोरंजनात्मक संदेश पहंुचाने की कला एवं विधा है।
उन्होंने कहा कि पत्रकारिता एक मिशन नहीं अपितु समाज सेवा का एक सशक्त माध्यम भी है इसलिए आमजन मानस को मीडिया से हमेशा उम्मीद रहती है कि वे निष्पक्षता और पारदर्शिता से समाज की असली तस्वीर को प्रस्तुत करें ताकि बेहतर समाज और राष्ट्र के निर्माण की नींव को मजबूत किया जा सके।
उन्होंने प्रेस दिवस के अवसर पर सभी पत्रकारों को शुभकामनाएं दी।
जिला लोक सम्पर्क अधिकारी कुलदीप गुलेरिया ने प्रेस दिवस के मौके पर आए मुख्यातिथि तथा सभी पत्रकारों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रेस समाज का दर्पण है। पत्रकारिता एक मिशन नहीं अपितु समाज सेवा का एक सशक्त माध्यम भी है।
इस मौके पर जिला पत्रकार संघ के प्रधान राम सिंह ने कहा कि पत्रकारिता चुनौती भरा कार्य है और हम स्वयं चुनते है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अफवाह फैलाने वालों के प्रति सजग व सावधान भी रहे। उन्होंने इस अवसर पर अपने लम्बे अनुभवों को स्मरण करते हुए कहा कि देश की आजादी के लिए अनेकों पत्रकारों ने अपनी कुर्बानियां दी है।
प्रेस क्लब बिलासपुर के प्रधान अजय उपाध्याय ने कहा कि हमें अपना कार्य ईमानदारी से करना चाहिए। वर्तमान में प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्राॅनिक मीडिया पर अनेकों खतरें और चुनौतियां है जिन पर एकजुट होकर चिंतन करने की आवश्यकता है।
इस दौरान पत्रकार अरुण डोगरा, विशाल, विजय कुमार, सरोज पाठक, सुरेन्द्र मिन्हास, अभिषेश सोनी ने ‘मीडिया से कौन नहीं डरता’ प्रेस दिवस के विषय पर अपने अमूल्य विचार सांझा किए।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार अश्वनी शर्मा, परविन्द्र शर्मा, कश्मीर सिंह ठाकुर, अनूप शर्मा, सुनील, सुभाष, लाल चंद भारद्वाज सहित जिला के अन्य गणमान्य पत्रकार उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।