घरद्वार समस्याओं के निपटारे में सफल हुआ जनमंच कार्यक्रम
July 5th, 2019 | Post by :- | 511 Views

कलाकारों ने सरकार द्वारा चलाई गई कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी
धर्मशाला, 05 जुलाई: सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के नाट्य दल के कलाकारों ने कांगड़ा जिला में जनमंच का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए आज शुक्रवार को विशेष प्रचार अभियान के तहत शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत करेरी, कुठारन, कनोल तथा भलेड़ में कार्यक्रम आयोजित किये। कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार ने जन सरोकार को प्राथमिकता देते हुए जनमंच के रूप में नई पहल की है।
नाट्य दल ने गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जनमंच के दौरान लोगों को जनमंच कार्यक्रम से अवगत करवाया एवं उन्हें घर-द्वार पर उनकी समस्याओं के त्वरित एवं स्थाई समाधान की इस नई व्यवस्था की पूरी जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना, नई राहें-नई मंजिलें, मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष, हिमाचल पुष्प क्रान्ति योजना, प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान जैसी अनेकों योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे सम्बन्धित विभागों से इन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेकर इनका लाभ उठाएं।
कलाकारों ने बताया कि 07 जुलाई को राजकीय वरिष्ठ माध्यामिक पाठशाला दरीणी में आयोजित होने वाले जनमंच दिवस के मौके पर ही लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निपटारा किया जाएगा तथा लोगों को अपनी समस्याओं को लेकर बार-बार दफतरों के चक्कर नहीं लगाने पडे़गें। इस दिन भूमिहीन पात्र लोगों की पहचान के अलावा इंतकाल के लम्बित मामलों का समाधान, जन्म एवं मृत्यु और एससी, एसटी व ओबीसी प्रमाणपत्र मौके पर ही बनाए जाने बारे पर भी जानकारी दी गई।
कलाकारों ने बताया कि जनमंच कार्यक्रम में स्थानांतरण, सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, कोर्ट केस से संबंधित मामले, नई स्कीम के लिए डिमांड आवेदन स्वीकार नहीं होंगे इसमें लोगों की शिकायतों को ही शामिल किया गया है इसके साथ ही भू-इंतकाल, प्रमाण पत्र, राशन कार्ड बनाने युवा मंडल, महिला मंडलों का पंजीकरण इत्यादि भी जनमंच कार्यक्रम के माध्यम से किया जाएगा।
उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वे अपनी शिकायतें एवं समस्याएं अपने-अपने पंचायत सचिव के पास दर्ज करवाएं।
इस दौरान सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के कलाकारों ने जनमंच की जानकारी के साथ-साथ नुक्कड़ नाटक के अलावा सरकार की उपलब्धियों तथा पहाड़ी लोेेक गीतों से लोगों का भरपूर मंनोरजंन किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत करेरी के प्रधान भोला राम शर्मा, कुठारना के प्रधान अशोक कुमार, ग्राम पंचायत कनोल के प्रधान अनिल महाजन, सचिव ठाणु राम, ग्राम पंचायत भलेड़ के प्रधान पवन कुमार सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।