ई हिमभूमि एैप से निपटाए जाएंगे जमाबंदी कार्य: उपायुक्त
June 12th, 2019 | Post by :- | 134 Views

मंडी, 12 जून: मंडी जिला में अब जमाबंदी मामले ‘हिमभूमि एप‘ की मदद से निपटाए जाएंगे । प्रयोग के तौर पर इस एप का इस्तेमाल पहले रिवालसर तहसील में किया जाएगा और सफलता के उपरान्त पूरे मंडी जिला में इसे प्रयोग में लाया जाएगा। एप के इस्तेमाल को लेकर राजस्व अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बुधवार को यहां संयुक्त पटवार एवं कानूनगो महासंघ की जिला मंडी इकाई की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उपायुक्त ने कहा कि आम नागरिकों की अधिकतर समस्याएं राजस्व विभाग से जुड़ी होती हैं। इन समस्याओं के समाधान में पटवारी व कानूनगो अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने महासंघ के पदाधिकारियों का आह्वान किया कि वे ग्रामीणों को उनके अधिकारों के प्रति भी जागरूक करें और उन्हें प्रेरित करें कि भूमि विवाद संबंधी मामलों को आपसी तालमेल से सुलझाया जाए।
उन्होंने कहा कि जिला में 15 नये पटवार वृत सृजित किए गए हैं जिनमें 13 पटवार भवनों और 2 कानूनगो भवनों के लिए राशि आबंटित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पटवारियों व कानूनगो को लैपटॉप आबंटित किए गए हैं।
बैठक में महासंघ द्वारा उठाए गए विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने उपस्थित पदाधिकारियों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा प्रस्तुत सभी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा।
संयुक्त पटवार एवं कानूनगो महासंघ के जिलाध्यक्ष हेमराज शर्मा ने महासंघ की ओर से उपायुक्त को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया । उन्होंने महासंघ की मांगों को लेकर उपायुक्त द्वारा शीघ्र निपटारे के आश्वासन के लिए आभार व्यक्त किया तथा विश्वास दिलाया कि भविष्य में भी पटवारी व कानूनगों अपने कार्यों को पूरी निष्ठा व लग्न से करते रहेंगे।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्रवण मांटा, जिला राजस्व अधिकारी राजीव सांख्यान, महासिचव पटवार कानूनगो संघ मोती राम सहित अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।