शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग महत्वपूर्ण : केसी चमन
September 26th, 2019 | Post by :- | 163 Views

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि योग का शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य ठीक रखने में महत्वपूर्ण योगदान है और स्वस्थ मस्तिष्क में ही स्वस्थ विचार उत्पन्न होते हैं। केसी चमन आज नगर परिषद हॉल सोलन में जिला आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर के शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। यह योग शिविर 28 सितंबर, 2019 तक जिला के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए आयोजित किया जा रहा है। शिविर प्रात: 6.00 बजे से 7.30 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। केसी चमन ने कहा कि योग और भारत का अभिन्न संबंध है। ऐतिहासिक एवं वैज्ञानिक साक्ष्यों के अनुसार अत्यंत प्राचीन काल से भारत में गुरूकुल पद्धति के माध्यम से युवाओं को योग की शिक्षा दी जाती रही है। तदोपरांत चिकित्सा के क्षेत्र में योग आयुर्वेद का अभिन्न अंग बना और विभिन्न माध्यमों से योग का प्रचार-प्रसार सुनिश्चित हुआ। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केंद्र तथा प्रदेश सरकार विभिन्न माध्यमों से योग को जन-जन तक पहुंचा रही है ताकि सभी पूर्ण रूप से स्वस्थ रहे।
उन्होंने कहा कि योग भारत की धरोहर है और हजारों वर्षों से भारत के कारण योग लाखों लोगों की जीवन-शैली का हिस्सा रहा है। उन्होंने कहा कि योग न केवल रोग को दूर करता है अपितु हमें मानसिक एवं शारीरिक रूप से निपुण भी बनाता है। उन्होंने शिविर में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं और इसका प्रचार-प्रसार करें। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. राजेंद्र शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि योग संपूर्ण व्यायाम है। विभिन्न योगासनों के माध्यम से शरीर की ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता बढ़ जाती है जिसका पूरे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही योग तनाव को भी दूर करता है। उन्होंने कहा कि आज के समय में योग हम सभी के जीवन के लिए हर प्रकार से आवश्यक है। शिविर में योग की विभिन्न क्रियाएं करवाई गई तथा सूक्ष्म एवं स्थलू व्यायाम, प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया। जिला आयुर्वेद चिकित्सालय सोलन की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनीता गौतम एवं आशा रानी ने योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास करवाया एवं इनकी सूक्ष्म जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर उपायुक्त की धर्मपत्नी ऊषा, वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरविंद गुप्ता, डॉ. लोकेश ममगई, डॉ. मंजेश तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।