ऑनलाइन कर रहे हैं शॉपिंग, इन बातों का रखें ध्यान
April 2nd, 2019 | Post by :- | 163 Views

टेक्नोलॉजी के इस युग में अपनी जरूरत का सामान लेने के लिए अक्सर लोग ऑनलाइन बाजार का रूख करते है। यहां शॉपिंग करने के काफी फायदे होते हैं। सबसे पहले तो इससे समय की बचत होती है। साथ ही ऑनलाइन आपको वह चीजें भी आसानी से मिल जाती हैं, जिन्हें बाजार में ढूंढने में मशक्कत करनी पड़ती है। इतना ही नहीं, आजकल ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स में प्रतिस्पर्धा इतनी बढ़ चुकी है कि आपको हर साइट पर लुभावने ऑफर मिल ही जाते हैं। इस प्रकार वाजिब दाम मे ंआपको घर बैठे सामान मिल जाता है। लेकिन ऑनलाइन सामान खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें-

अगर आप मन में कोई चीज तय करके वेबसाईट पर इसे खरीदने की कोशिश करेंगे तो जाहिर है यह महंगी ही मिलेगी। कोशिश करें कि ऑनलाइन शॉपिंग के वक्त हमेशा डील पर जाएं। डील से साइट्स आपको ललचाती हैं और जब आप चीज ढूंढते हैं तो गरज आपकी हो जाती है।

वेबसाईट पर अगर आप क्रेडिट कार्ड से कुछ खरीद रही हैं तो उस वक्त बेहद सावधान रहें। भूलकर भी उस साइट से कुछ ना लें जिसमें एसएसएल (सेक्योर सॉकेट लेयर) ना हो। साइट के यूआरएल के जरिये ये पता लगाया जा सकता है। दरअसल, अगर साइट सिक्योर नहीं होगी तो आपके कार्ड की डीटेल लीक होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

गूगल या किसी दूसरे सर्च इंजन पर मनचाही चीज ढूंढने से बेहतर है, जानी-पहचानी जगह(साइट पर) पहुंचें और खरीदी बिना चिंता के करें। अगर आप वेबसाईट से वाकिफ हैं तो बिंदास डील कर सकेंगे। इस साइट के ऐड टीवी और अखबारों में आते हैं तो भी भरोसा किया जा सकता है।

कई बार ऐसा होता है कि आप जैसा सोच रहे हैं, आपको वैसी चीज न मिलें। इसलिए आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि कौन-सी वेबसाईट की रिटर्न पॉलिसी सबसे बेहतर और आसान है। कुछ साइट्स पोस्टेज कॉस्ट चार्ज करती हैं, चीजें वापस लेने के चार्ज भी लेती हैं। वहीं कुछ साइट्स फ्री में एक्सचेंज करती हैं।

क्रेडिट कार्ड्स सबसे सेफ होते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग करने में भी इन्हीं का सहारा लिया जाना चाहिए। डेबिट कार्ड्स को इनके मुकाबले आसानी से डिकोड किया जा सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।