केजरीवाल की गारंटियों से हिमाचल की जनता का आप पर बढ़ा विश्वास: अनिंदर सिंह नाटी #news4
September 13th, 2022 | Post by :- | 86 Views

नाहन : आम आदमी पार्टी के संयोजक केजरीवाल की गारंटियों से हिमाचल की जनता का विश्वास और समर्थन बहुत बढ़ा है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंडी में प्रदेश के किसानों बागवानों को गारंटी दी हैं। जिससे प्रदेश की किसानों बागवानों की समस्याओं का स्थायी समाधान होगा। यह बात पांवटा साहिब में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में आम आदमी पार्टी किसान विंग के अध्यक्ष अनिंदर सिंह नाटी ने कही। उन के साथ महिला विंग की उपाध्यक्ष आदर्श मेहता भी उपस्थित रहीं। अनिंदर सिंह नौटी ने कहा कि प्रदेश का किसान भाजपा सरकार की किसान विरोधी नीतियों से बहुत परेशान है। आम आदमी पार्टी ने प्रदेश के किसानों-बागवानों से चर्चा कर रिसर्च के आधार पर हर समस्या के समाधान की गारंटी दी है।

प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर किसानों और बागवानों के हितों के लिए दी गई हर गारंटी को पूरा किया जाएगा। अनिंदर सिंह नौटी ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने किसानों बागवानों को हर फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की गारंटी दी है। हिमाचल प्रदेश में अभी तक मात्र दो फसले गेहूं और धान ही समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही हैं। बागवानों ने सेब का समर्थन मूल्य बढ़ाने के लिए आंदोलन किया, तो सरकार ने मात्र 1 रुपए समर्थन मूल्य बढ़ाया, जिससे सेब का समर्थन मूल्य 10.50 रुपये हुआ है। यह बागवानों के साथ मजाक है। अदानी को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ने सेब का समर्थन मूल्य नहीं बढ़ाया। कांग्रेस और भाजपा की सरकारों ने किसानों बागवानों को उनकी फसलों के उचित दाम देने के प्रयास कभी नहीं किए। आम आदमी पार्टी सेब के साथ-साथ सब्जियों, टमाटर, मटर, अदरक, लहसुन, मक्का, गन्ना सभी का समर्थन मूल्य तय करेगी। जिससे प्रदेश के किसानों को अपनी फसल का अच्छा दाम मिले।

अनिंदर सिंह नाटी ने कहा कि किसानों बागवानों को बीज, खाद और कीटनाशक सब्सिडी पर देने की गारंटी आम आदमी पार्टी ने दी है। प्रदेश की किसान विरोधी भाजपा सरकार के समय दो साल से बीज, खाद और कीटनाशक पर दी जाने वाली सब्सिडी बंद कर दी है। उससे पहले भी एग्रीकल्चर और हार्टीकल्चर विभाग के ब्लाक के माध्यम से घटिया किस्म के बीज व कीटनाशक मिलते रहे हैं। आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर हर किसान बागवान को बीज, खाद और कीटनाशक सब्सिडी पर प्रदान किए जाएंगे। बीज और कीटनाशक बेहतर क्वालिटी के होंगे और समय पर उपलब्ध होंगे। आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर कोल्ड स्टोरेज और भंडार की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिससे सेब सहित अदरक, लहसुन, टमाटर, मटर के सही दाम न मिलने पर किसान बागवान अपने उत्पाद को कुछ समय के लिए रखें। जब अच्छे दाम मिलें, तब बेंचे।

यह सुविधा आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर दी जाएगी। अनिंदर सिंह नौटी ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा की आदनी को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ने सेब के पैकेजिंग मटेरियल पर जीएसटी लगा दिया। जिससे सेब के पैकेजिंग का खर्च 30 से 50 फीसदी तक बढ़ गया। सरकार ने ऐसा इसलिए किया ताकि बागवान सेब को अदानी के कोल्ड स्टोरेज में बेंचे। अदानी के सेंटरों में बिना पेटियों के सेब खरीदा जाता है। आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर सेब की पेटी और ट्रे सहित पैकेजिंग मटेरियल बनाने के लिए सरकारी क्षेत्र के सेंटर खोले जाएंगे। जिससे किसानों बागवानों को सस्ते दामों पर पेटी और ट्रे उपलब्ध हो सके। प्रदेश में आम आदमी की सरकार बनने पर किसानों और बागवानों की दी गई हर गारंटी को पूरा किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।