9 से 22 जनवरी तक सजेगा खादी बाजार
January 9th, 2020 | Post by :- | 128 Views

मंडी, 9 जनवरी: खादी और ग्रामोद्योग के सौजन्य से हिमाचल खादी और ग्रामोद्योग फैडरेशन द्वारा 9 से 22 जनवरी तक इंदिरा मार्केट मंडी में राज्य स्तरीय खादी और ग्रामोद्योग प्रदर्शनी (खादी बाजार) का आयोजन किया जा रहा है।
प्रदशर्नी का उद्घाटन करते हुए खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष परषोतम गुलेरिया ने कहा कि खादी स्वतंत्रता से पूर्व एक शस्त्र के रूप में स्वतंत्रता आंदोलन का प्रतीक रही है। जिसको बढ़ावा देने के लिए तथा इसकी गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा अथक प्रयास किए जा रहे हैं।
खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत इस तरह की प्रदर्शनी जगह-जगह आयोजित की जा रही है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में खादी से जुड़े कारीगरों को उनके द्वारा किए जा रहे उत्पादों को बिक्री से उनकी आमदनी में बढ़ोतरी हो व उनकी आर्थिकी सुदृढ़ हो सके।
उन्होंने मंडी की जनता से निवेदन किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में खादी बाजार में पहुंचकर उत्पादों की खरीददारी कर कारीगरों को लाभ पहुंचाएं। प्रदेश में ऊनी खादी की अपार संभावनाएं हैं जिनको बढ़ावा देने के लिए खादी ग्रामोद्योग आयोग व बोर्ड प्रयासरत है। प्रदर्शनी में 75 दुकानें लगाई गई हैं जिसमें सूती, रेशमी, कम्बल, चादरें, स्टॉल, मफलर, कुल्लवी टोपी, जैकेट, खादी शर्ट, जुराबें, खाद्य उत्पाद, आयुर्वेदिक औषद्यीयां इत्यादि उपलब्ध हैं।
इस अवसर पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग निदेशक मांगे राम ने मुख्यतिथि का स्वागत किया व आयोग बारे विस्तार से जानकारी दी।
हिमाचल खादी और ग्रामोद्योग फैडरेशन के सचिव हीरा लाल ने मुख्यतिथ व उपस्थित जन समूह का धन्यवाद किया।
भाजपा मंडलाध्यक्ष मनीष कपूर, जिला उपाध्यक्ष पुष्पराज कात्यायन, जिला महामंत्री महेन्द्र पाल, पूर्व महिलामोर्चा अध्यक्ष जोगेश्वरी, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्रवण मांटा, आयोग के सहायक निदेशक गगन तिवारी, प्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र विनय वर्मा, जिला ग्रामोद्योग विकास अधिकारी प्रेम सिंह, सतेन्द्र खत्री सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।