Kiratpur Fourlane: कीरतपुर-फोरलेन की भवाणा टनल के दोनों छोर मिले, लोगों को जल्द मिलेगी आवागमन की सुविधा #news4
July 15th, 2022 | Post by :- | 115 Views

हिमाचल प्रदेश में महत्वपूर्ण कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन की 740 मीटर लंबी पांचवीं टनल भवाणा के दोनों छोर मिल गए हैं। अब डैहर से लेकर पुंघ सुंदरनगर फोरलेन सड़क जल्द यातायात के लिए उपलब्ध हो जाएगी। इससे सैकड़ों लोगों को आवागमन की सुविधा मिलेगी। वर्ष 2014 में शुरू हुए कीरतपुर-नेरचौक के द्वितीय चरण का कार्य कुछ समय बाद निर्माण कंपनी अधूरा छोड़कर चली गई थी। इसके बाद 2,000 करोड़ का नया टेंडर हरियाणा की गावर कंपनी को मिला था। निर्माण पर कुल 2,400 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। भवाणा टनल का कार्य भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से किया जा रहा है।

कंपनी के महाप्रबंधक कर्नल बीएस चौहान के बताया कि परियोजना की टनल नंबर पांच भवाणा के दोनों छोर मिलने का कार्य पूरा हो गया है। इसके अलावा टीहरा टनल का 70 मीटर कार्य शेष है। बाकी टनलों पर भी कार्य प्रगति पर है। जुलाई के अंत तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। गुरुवार देर शाम टनल के दोनों छोर मिलने पर निर्माण कर रही भारत कंस्ट्रक्शन लिमिटेड कंपनी के कामगारों और अधिकारियों ने जश्न मनाया। इस मौके पर एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वरुण चारी सहित गावर कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

तीन चरणों में किया जा रहा है फोरलेन का कार्य  
88 किलोमीटर लंबे कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन का निर्माण तीन चरणों में किया जा रहा है। पहला चरण 14 किलोमीटर का कीरतपुर से कैंचीमोड़ तक, दूसरा चरण 48 किलोमीटर का कैंचीमोड़ से भवाणा और तीसरा चरण 26 किलोमीटर का भवाणा से नेरचौक तक है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।