टैरो कार्ड से जानिए मेष राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2023 #news4
December 8th, 2022 | Post by :- | 85 Views

भविष्य में झांकने की मानव मन की उत्कंठा उतनी ही पुरानी है जितनी प्राचीन है हमारी सभ्यता। विश्व में भविष्य को जानने अनेकानेक विधियां प्रचलित हैं। भविष्य जानने की जिस विधा को सर्वाधिक स्वीकार्यता प्राप्त है वह है-ज्योतिष। ज्योतिष का इतिहास कई हज़ार वर्ष पुराना है। सनातन धर्म में ज्योतिष को वेदांग माना गया है।

ज्योतिष के अन्तर्गत जन्मपत्रिका विश्लेषण, सामुद्रिक शास्त्र, हस्तरेखा, मस्तक रेखा देखकर भविष्यवाणी करना आता है किन्तु इसके इतर भी कई और माध्यम हैं जिनसे भविष्य का आंकलन किया जा सकता है जैसे रमल, टैरो इत्यादि। आज हम ज्योतिष की इसी विधा “टैरो कार्ड” के माध्यम से आने वाले नववर्ष 2023 में मेष राशि का आंकलन करेंगे।
टैरो कार्ड के अन्तर्गत 78 कार्ड आते हैं जिन्हें दो श्रेणियों “मेजर आरकाना” और “माइनर आरकाना” में विभक्त किया जाता है। यहां “आरकाना” शब्द का अर्थ “रहस्य” होता है। “मेजर आरकाना” के अन्तर्गत 22 कार्ड एवं “माइनर आरकाना” के अन्तर्गत 56 कार्ड आते हैं। इन 56 “माइनर आरकाना” कार्डस को भी 14-14 कार्डस में बांटा जाता है जिन्हें “सूट” कहते हैं। विषय को अधिक विस्तृत ना करते हुए “टैरो कार्ड” के माध्यम से अब हम जानते हैं कि आने वाला साल मेष राशि के लिए कैसा रहेगा!


राशि-मेष, राशि अधिपति-मंगल, तत्व-अग्नि, स्वभाव-चर
वर्षफ़ल-(टैरो कार्ड-Four Of wands)- यह “माइनर आरकाना” श्रेणी का कार्ड है। यह एक सकारात्मक कार्ड है अत: मेष वाले जातकों के लिए वर्ष 2023 सकारात्मकता से भरा हुआ होगा। आपके जीवन में नई ऊर्जा का संचार होगा। लंबित योजनाएं पूर्ण होंगी। सुख-समृद्धि का वातावरण रहेगा। पर्यटन व विदेश यात्राओं के योग बनेंगे। घर-परिवार में किसी मांगलिक कार्य जैसे विवाह इत्यादि का आयोजन होगा। मेष राशि के जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य से कहीं अच्छा साबित होगा।


आर्थिक स्थिति-(टैरो कार्ड-King Of Pentacles)- यह “माइनर आरकाना” श्रेणी का कार्ड है। यह एक सकारात्मक कार्ड है। यह संकेत करता है कि मेष राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहेगी। उन्हें धनलाभ होगा। पुराना अटका हुआ धन प्राप्त होगा। नवीन योजनाओं से धन की प्राप्ति होगी। धनागम के नए स्रोत विकसित होंगे।

करियर/कर्मक्षेत्र/आजीविका-(टैरो कार्ड-The Star)- यह “मेजर आरकाना” का श्रेणी का कार्ड है। यह भी एक सकारात्मक कार्ड है। यह कार्ड संकेत करता है कि मेष राशि के जातकों को कर्मक्षेत्र में अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। बेरोजगारों के लिए रोजगार की नई संभावनाएं बनेंगी। व्यापारी वर्ग के लाभ की अपार संभावनाएं बनेंगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए पदोन्नति के योग बनेंगे। मेष राशि के जातकों को इस वर्ष उन्नति की समस्त संभावनाओं का लाभ उठाना चाहिए किन्तु यदि वे अपने कर्मक्षेत्र को लेकर लापरवाह और अति-आत्मविश्वासी रहेंगे तो उन्हें लाभ के स्थान पर हानि भी उठानी पड़ सकती है।


प्रेम व संबंध-(टैरो कार्ड-Page Of Wands)- यह “माइनर आरकाना” श्रेणी कार्ड है। यह एक सकारात्मक कार्ड है। मेष राशि वाले जातकों के लिए इसका संकेत है कि वे अपने संबंधों पर विशेष ध्यान दें। जीवन की आपाधापी में वे अपने अपने संबंधों को उचित समय व ध्यान नहीं दे पा रहे हैं जिससे उनके संबंध प्रभावित होंगे। अत: आने वाले वर्ष में उन्हें अपने संबंधो पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। मेष राशि वाले जातकों के जीवन में संबंधों को लेकर कुछ तनातनी होने की भी संभावना दिखाई दे रही है। यदि वे अपने संबंधों केन्द्र में रखकर अपना जीवन व्यतीत करेंगे तो यह वर्ष उनके लिए अच्छा साबित होने जा रहा है।


स्वास्थ्य-(टैरो कार्ड- Page Of Pentacles)- यह “माइनर आरकाना” श्रेणी का कार्ड है। यह एक सकारात्मक कार्ड है। यह कार्ड मेष राशि वालों को अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने का संकेत देता है। उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है किन्तु यदि वे अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहते हैं तो वे शीघ्र ही रोगमुक्त हो जाएंगे। मेष राशि वाले जातकों को प्रतिदिन सूर्य को अर्घ्य देना और तांबे के पात्रों का प्रयोग करना लाभकारी रहेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।