गर्मियों में नींबू पानी पीने के फायदे, जानें इसे बनाने का सही तरीका
May 13th, 2020 | Post by :- | 182 Views

नींबू पानी को अगर आप सही तरीके से नहीं बनाएंगी, तो इसके फायदे आपको नहीं मिल पाएंगे। जानिए इसे बनाने का सही तरीका और इसे पीने के फायदे। गर्मियों में नींबू पानी पीने के कई फायदे होते हैं, जितना पीने में ये टेस्‍टी लगते हैं उतना ही ये सेहत के ल‍िए भी हेल्‍दी होते हैं।

नींबू में रिबोफाल्विन, थियामिन, मैग्नीशियम, आयरन, पौटेशियम और विटाबिन बी 6 जैसे लाभकारी तत्‍व पाए जाते हैं। रोज सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, इससे न सिर्फ आपका मोटापा कम होगा बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं। लेकिन इसके फायदों के लिए ये जरूरी होता है कि आप इसे सही तरीके से बनाएं।

जी हां, अक्सर हम नींबू पानी गलत तरीके से बनाते हैं। इससे हमें इसके फायदे नहीं मिल पाते हैं। इसके साथ ही इसे पीते वक्त आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। आप भी जानिए कैसे बनाएं इसे और इससे क्या फायदे मिलते हैं।

ऐसे बनाएं नींबू पानी

ज्यादातर लोग नींबू को निचोड़ने के बाद इसके छिलके को फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके छिलके में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसे बनाते वक्त पहले नींबू को अच्छी तरह धोकर काट लें। इसके बाद गुनगुने पानी में इसे निचोड़ लें। इस बात का ख्याल रखे की नीम्बू के छिलके को साथ में ही मिलाए। इसके लिए आप छिलके को पीस लें और इसे नींबू पानी के साथ मिला लें।

नींबू पानी के फायदे क्या होते हैं

1. दिन भर तरोताजा रहने और स्फूर्ति बनाए रखने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस व एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए।

2. लू से बचाव के लिए नीबू को काले नमक वाले पानी में मिलाकर पीने से दोपहर में बाहर रहने पर भी लू नहीं लगती।

3. पेट की परेशानी को दूर करने के लिए शहद में नींबू का रस नियमित रूप से सुबह लें है। इससे कब्ज संबंधी समस्या को भी दूर किया जा सकाता है।

4. नींबू कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकने में असर डाल सकता है । इसके अलावा गुर्दे या किडनी की पथरी को बनने से रोकने में भी इसे कारगर पाया गया है।

5. इससे मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। नींबू पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पीने से इस तरह की परेशानी से आराम मिलता है।

6. इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर से भी राहत मिलती है। ये तनाव और डिप्रेशन जैसी परेशानियों को भी कम करने में असरदार होता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।