प्यार को पब्लिक करने से पहले जरूर जान लें ये 4 बातें
April 9th, 2020 | Post by :- | 153 Views

हर रिश्ते की अपनी अलग पहचान होती है और हर कपल अपनी तरह से लाइफ को जीने के बारे में सोचते हैं. सोशल मीडिया के इस युग ने सबकुछ बदल कर रख दिया है. आज के समय में कई लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने लव रिलेशनशिप को सार्वजनिक कर देते हैं. वहीं कई लोग अपने रिश्ते को पब्लिकली अनाउंस करना पसंद नहीं करते हैं. आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर अपने रिश्ते को पब्लिकली अनाउंस करने की अपनी कई चुनौतियां हैं पर सबसे जरूरी चीज है ये कि किसी भी रिश्ते को सोशली अनाउंस करने से पहले दोनों लोगों की इस बात पर सहमति होनी चाहिए.

इसके लिए दोनों पक्षों को एकसाथ रहना होगा. अगर एक साथी इसके खिलाफ है, या उदासीन है, तो दूसरे साथी को इस पर पुनर्विचार करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि सोशल मीडिया पर अपने रिलेशनशिप स्टेटस को पब्लिक करने से पहले आपको किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

दोनों पार्टनर की हो सहमति

सबसे पहले आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि क्या आप दोनों इस बारे में एक जैसी ही सोच रखते हैं. रिलशेनशिप को पब्लिक करना अकेले एक व्यक्ति का फैसला नहीं हो सकता. आप इसे सोशल मीडिया पर आधिकारिक बनाकर अगले स्तर पर ले जा सकते हैं लेकिन, हो सकता है कि आपका पार्टनर ऐसा बिल्कुल न चाहे. कपल्स आपस में इस बात को लेकर चर्चा करें. अगर यह वास्तव में आपके लिए मायने रखता है, तो अपने साथी को इस बारे में जरूर बताएं.

क्या आप इसके लिए तैयार हैं?

सोशल मीडिया में रिलेशनशिप को पब्लिक करने से पहले दोनों पक्षों की सहमति जरूरी होती है. अगर उनमें से एक अनिश्चित है तो यह करना सही नहीं है. अगर यह आपका विचार है तो आपको अपने आप को इससे जुड़ी अन्य चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए. वास्तव में, आपको यह कदम उठाने के बारे में सुनिश्चित होने से पहले खुद से सवाल पूछने की जरूरत है. अगर आपको अपने फ्रेंड लिस्ट में जुड़े हर व्यक्ति के विचारों से कोई फर्क नहीं पड़ता तो आप इसे जरूर करें पर ध्यान रखें कि इसका आपके पार्टनर के इमेज पर भी खास असर पड़ेगा. अगर आप इसे लेकर सकारात्मक हैं तभी आगे बढ़ें. हमेशा अपने पार्टनर के मन का ख्याल रखें.

साथी पर कोई दबाव न डालें

अपने जीवन के फैसलों को लेकर अपने साथी पर किसी प्रकार का कोई दवाब न डालें. अगर आप एक असुरक्षित साथी द्वारा कदम उठाने के लिए मजबूर हैं तो ये न करें. अगर आपका पार्टनर आपकी चिंता करता होगा तो वह ऐसा कुछ भी नहीं करेगा. किसी पर प्रेशर बनाकर कोई काम न करें. इससे आपके रिश्ते में दरार आ सकती है.

दोस्त और परिवार

अगर आपके सोशल मीडिया के फ्रेंड लिस्ट में वे लोग भी हैं, जो आपके इन फैसलों से खुश नहीं होंगे खासकर आपके परिवार वाले तो ऐसा बिल्कुल न करें. अपनी सेटिंग बदलें, या उन्हें लिस्ट से पूरी तरह से हटा दें. ये लोग संभावित रूप से आपके हर कदम से नाराज हो सकते हैं और आपसे बार-बार इसका जवाब मांग सकते हैं. इसलिए परिवार से पहले बात कर लें और अगर आपका रिश्ता ऐसी जगह है कि आप सबको इसके बारे में बता सकते हैं, तो बिना चिंता के आगे बढ़ें.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।