घर बैठे हो सकेगी KYC, RBI ने वीडियो बेस्ड आइडेंटिफिकेशन प्रॉसेस को दी मंजूरी
January 10th, 2020 | Post by :- | 184 Views

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने KYC (Know Your Customer) के नियम एक अहम बदलवा किया है। आरबीआई ने आधार बेस्ड वीडियो कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रॉसेस (V-CIP) को मंजूरी दे दी है। इसके लागू होने से बैंक और ग्राहक दोनों को केवाइसी अपडेट करने में सहूलियत होगी। अब बैंक या लोन देने वाला दूसरा कोई भी संस्थान अपने ग्राहक की केवाईसी के लिए वीडियो बेस्ड आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस का इस्तेमाल कर सकेगा। इससे किसी भी व्यक्ति की उसके घर या कहीं और से वीडियो के जरिए केवाईसी हो सकेगी।

ग्राहक और बैंक दोनों को होगी आसानी –

V-CIP के जरिए बैंक और ग्राहक दोनों को केवाइसी अपडेट करने में आसानी होगी। आरबीआई ने इस मसले पर कहा कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक की पहचान सत्यापित करने के एक सहमति आधारित वैकल्पिक तरीके के रूप में V-CIP को मान्यता देने का निर्णय लिया है। इससे रेगुलेटेड संस्थाओं के केवाइसी में डिजिटल चैनल्स का लाभ मिल सकेगा। हालांकि रेगुलेटेड संस्थाएं को यह सुनिश्चित करना होगा कि वीडियो रिकॉर्डिंग सुरक्षित तरीके से रखी जाए।

ग्राहक की सहमति के बिना नहीं हो सकेगा वीडियो KYC –

आरबीआई ने कहा कि वीडियो केवाईसी ग्राहक की सहमति पर आधारित होगी। इसके लिए बैंक को ग्राहक की सहमति लेनी होगी। रेगुलेटेड संस्थानों को केवाईसी प्रोसेस के दौरान ग्राहक के PAN कार्ड की साफ तस्वीर लेनी होगी। हालांकि अगर ग्राहक e-PAN उपलब्ध कराते हैं तो ऐसा नहीं होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।