पर्यटकों व स्‍थानीय लोगों की सुरक्षा के लिए लाहुल व मनाली प्रशासन मुस्‍तैद, उदाहरण बना यह रेस्‍क्‍यू आपरेशन #news4
January 8th, 2022 | Post by :- | 66 Views

हिमपात के कारण कोई पर्यटक या लोग न फंसे, इसके लिए एसडीएम केलंग प्रिया नागटा और डीएसपी हेमंत ठाकुर ने अपनी टीम को अलर्ट पर रखा है। इसी का नतीजा रहा कि 167 पर्यटकों और स्थानीय लोगों को आसानी से मनाली भेजा जा सका। पर्यटकों को जैसे ही पता चला कि प्रशासन रेस्‍क्‍यू कर रहा है तो एकाएक संख्‍या बढ़ गई। हालांकि पर्यटकों की गाड़ियां अभी भी अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल पर ही हैं। दूसरी ओर डीएसपी मनाली संजीव कुमार ने धुंधी में ग्लेशियर से गाड़ियों को बाहर निकलवाया। हिमपात की संभावना को देखते हुए लाहुल स्पीति प्रशासन ने पहले ही अपने राजस्व विभाग, पंचायत सचिवों के माध्यम से केलंग में रह रहे पर्यटकों का आंकड़ा मंगवा लिया था। बुधवार तक 34 पर्यटक थे जो होटलों व होम स्टे में ठहरे थे।

इसके बाद मौसम साफ होते ही और पर्यटक लाहुल पहुंचे। इनका आंकड़ा 97 पहुंच गया। शुक्रवार कुछ लोग पहले निकल गए, लेकिन चार बजे के बाद शुरू हुए हिमपात के कारण नार्थ पोर्टल बंद हो गया। जो लोग गाड़ियां लेकर निकले थे वह वहीं फंस गए। इनमें कुछ स्थानीय लोग भी थे। बर्फबारी के बीच छह से सात गाड़ियां आपस में टकरा गईं। इसकी सूचना एसडीएम व डीएसपी केलंग सहित डीएसपी मनाली को मिली।

एसडीएम केलंग प्रिया व डीएसपी हेमंत अपनी टीम सहित नार्थ पोर्टल पहुंचे। यहां बीआरओ की जेसीबी की मदद से बर्फ को हटाया गया और गाड़ियों को भेजा गया। हिमपात को देखते हुए जो पर्यटक पहले होटलों में ठहरे थे वह भी घर जाने के लिए निकल आए थे। पर्यटकों की गाड़ियां यहीं रहीं, क्योंकि उनको बर्फबारी में ड्राइवंग का अनुभव नहीं था। इसके बाद आगे साउथ पोर्टल में धुंधी के पास ग्लेशियर गिरने से पर्यटकों की गाड़ियां यहां भी फंस गई थी। यहां से डीएसपी मनाली व उनकी टीम ने इन पर्यटकों को फाेर वाई फाेर गाड़ियों में निकाला।

डेढ़ साल की बच्ची व दिव्यांग भी थे फंसे

रेस्कूय के दौरान मौके पर एक दिव्यांग, डेढ़ साल की बच्ची व महिलाओं सहित 69 लोग फंसे थे। इनमें से पहले 35 को चार गाड़ियों में भेजा गया। मनाली की ओर से भी सात गाड़ियों में पर्यटक धुंधी से निकाले गए।

ये लोग थे टीम में शामिल

एसडीएम प्रिया नागटा व डीएसपी हेडक्‍वार्टर प्रिया नागटा केलंग, डीएसपी मनाली संजीव कुमार सहित नोर्थ पोर्टल में एएसआई ओम प्रकाश, राजस्व विभाग से अजीत कुमार, पटवारी राकेश कुमार, भागमल सहित पंचायत सचिव,  डीडीएम से नीतिन शर्मा, आईडीटीपी से मनोज कुमार, चालक रमेश नोरबू, रंजीत, मनाली से टैक्सी यूनियन के महासचिव संदीप, बीआरओ से आरसीसी एई योगेश थिंबरे, जेई कमलजीत सिंह नेगी सहित जिला परिषद चेयरमैन शामिल रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।