मनाली में मौसम की पहली बर्फबारी, 6 माह के लिए लाहुल स्पीति का कटा संपर्क
December 12th, 2019 | Post by :- | 199 Views

हिमाचल प्रदेश के सुरम्य पर्यटन स्थल मनाली में गुरुवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। शिमला के आसपास के इलाकों में भी हुई बर्फबारी के चलते क्षेत्र बर्फ की चादर से ढक गया है। बदले घटनक्रम से पर्यटकों के चेहरों पर मुस्कान छा गई है। अधिकारियों ने कहा कि मार्ग पर हुई बर्फबारी के चलते ऊपरी शिमला जिले के कुछ टूरिस्ट स्पॉट्स से संपर्क टूट गया है।
रोहतांग दर्रे में ताजा बर्फबारी के कारण 6 माह के लिए लाहुल स्पीति का प्रदेश से संपर्क कट गया है। लाहुल स्पीति के लिए यातायात सिर्फ टनल से ही संभव हो पाएगा। औट-लुहरी नेशनल हाईवे पर जलोड़ी दर्रा पर ताजा बर्फबारी के कारण आवाजाही ठप हो गई है। अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध क्षेत्र शिमला को तत्कालीन ब्रिटिश शासकों ने क्वीन ऑफ हिल्स करार दिया था। यहां हल्की बारिश हुई है, जिसके चलते न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस देखा गया। बर्फबारी की खबर फैलते ही पर्यटक कुफरी, मशोबरा और नरकंडा जैसे शिमला के नजदीकी स्थानों पर पहुंचने लगे हैं।
शिमला के एक होटल व्यवसायी ने कहा, हमें उम्मीद है कि इस हफ्ते पर्यटकों की अच्छी खासी संख्या हमें देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के अधिकारी ने यहां कहा कि मनाली, गुलाबा, सोलांग और कोठी जैसी पहाडिय़ों पर बुधवार देर रात से हल्की बर्फबारी हो रही है। अधिकारी ने कहा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, मंडी, सिरमौर और चंबा जिलों के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हो रही है, जबकि मध्य और निचले क्षेत्रों में बारिश देखी जा सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश सरकार को खराब मौसम को देखते हुए एहतियात बरतने की सलाह दी है। प्रदेश में 16 दिसंबर तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। हमीरपुर में बारिश आधी रात के बाद रुक-रुक कर शुरू हुई जिससे पूरा इलाका ठंड की चपेट में आ गया है। इसी प्रकार पंजाब के कई शहरों में आज बारिश होने से शीतलहर तेज हो गई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।