मक्की तथा धान फसल का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 15 जुलाई : राम कुमार गौतम #news4
July 9th, 2022 | Post by :- | 88 Views

नाहन : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मक्की व धान फसल का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 15 जुलाई है। जबकि मौसम आधरित फसलों जिनमें मुख्यतः टमाटर की फसल का बीमा 31 जुलाई तक करवाया जा सकता है। यह जानकारी सिरमौर जिला के उपायुक्त राम कुमार गौतम ने दी। उपायुक्त नाहन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बैंकर्स और बीमा कंपनियों को निर्देश दिए कि वह अधिक से अधिक किसानों की फसलों का बीमा करना सुनिश्चित करें। ताकि फसल खराब होने की स्थिति में उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध हो सके।

उपायुक्त ने बैंकर्स और बीमा कंपनियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जिला में किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड, ऋण तथा किसानों की फसलों के बीमा का पूर्ण डाटा 15 जुलाई तक प्रेषित करना सुनिश्चित करें। किसानों को सरकार द्वारा फसल बीमा तथा अन्य योजनाओं की जानकारी के लिए जागरूकता शिविर भी लगाये। उन्होंने कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम करने के लिए सरकार द्वारा अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसलिए बैकर्स किसानों को बैंकिंग सेवाएं विशेषकर ऋृण तथा बीमा सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर उप-निदेशक कृषि विभाग राजेन्द्र ठाकुर, जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक राजीव अरोड़ा सहित विभिन्न बैंकर्स तथा बीमा कम्पनियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।