10 Points : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें यहां जानें …
April 14th, 2020 | Post by :- | 182 Views

कोरोना वायरस की महामारी के चलते पूरे देश में जारी 21 दिनों के लॉकडाउन की अवधि आज यानी 14 अप्रैल को पूरी होने वाली थी लेकिन उससे पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब इसे तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपके त्याग और तपस्या की वजह कोरोना का खतरा काफी हद तक टला. आपने कष्ट सहकर अपने देश को बचाया है. इसकी प्रधानमंत्री ने जमकर सराहना भी की. आइए आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्‍ट्र के नाम संबोधन की दस क्‍या बातें खास रहीं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्‍य सरकारों ने भी जिम्‍मेदारी से काम किया है. 24 घंटे हर किसी ने अपनी जिम्‍मेदारी निभाकर हालात को संभाला है. भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई आगे कैसे बढ़े, हमारा नुकसान कैसे कम हो, लोगों की दिक्‍कतें कैसे कम हों, राज्‍यों के साथ निरंतर चर्चा की गई. इसमें एक बात निकलकर आता है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. कई राज्‍य तो लॉकडाउन बढ़ा भी चुके हैं. सारे सुझावों को ध्‍यान में रखते हुए यह तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा. तब तक हम सभी को लॉकडाउन में ही रहना होगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है. स्‍थानीय स्‍तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो यह हमारे लिए चिंता की बात होनी चाहिए. कोरोना से एक भी मौत होती है तो हमारी चिंता और बढ़नी चाहिए. पहले से भी अधिक सतर्कता बरतनी ही होगी. नए हॉटस्‍पॉट का बनना हमारे परिश्रम और हमारी तपस्‍या को भंग करेगा.

पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

  1. भारत में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाया गया
  2. लोगों को घर में रहना है, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है
  3. संभावित हॉटस्पॉट पर कड़ी नजर रखनी है
  4. 20 अप्रैल के बाद कुछ चीजों में छूट दी जा सकती है
  5. लापरवाही दिखने पर छूट वापस ली जा सकती है
  6. 20 अप्रैल से सीमित क्षेत्रों में रियायत देने का फैसला गरीबों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है
  7. अगर आपके इलाके में कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो सारी रियायते वापस ले ली जाएगी
  8. कोरोना जिस तरह से फैल रहा है उससे हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारें और ज्यादा सतर्क हो गई हैं
  9. अन्य देशों के मुकाबले भारत काफी अच्छी स्थिति में है
  10. आरोग्य सेतु ऐप को जरूर डाउनलोड करे. लॉकडाउन का पालन करें. गरीबों की मदद करें

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।