विधानसभा उपाध्यक्ष ने किया पशु औषधालय और भूमणी-धारूई सड़क का शिलान्यास
September 19th, 2019 | Post by :- | 152 Views

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हंस राज ने चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत टिकरी में 15 लाख 25 हजार रुपये से निर्मित होने वाले पशु औषधालय का शिलान्यास किया। उन्होंने पुखरी के समीप 18 लाख 56 हजार रुपये की लागत से निर्मित होने वाली भूमणी-धारूई सड़क का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर टिकरी में आयोजित जनसभा में उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र चुराह को हिमाचल प्रदेश में मॉडल विधानसभा क्षेत्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस क्षेत्र का संतुलित व सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिये कई मतत्वकांक्षी योजनायें आरंभ की गई हैं। हंस राज ने कहा कि टिकरी में विद्युत व पानी की समस्या के निवारण के लिये विभाग तत्परता से कार्य कर रहे हैं। इस क्षेत्र में महाविद्यालय खोलने का मामला प्रदेश सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया गया है तथा आईटीआई के भवन निर्माण का कार्य भी शीघ्र ही शुरू किया जायेगा। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि जिला चम्बा में पोषण अभियान, जन आंदोलन की तरह चलाया जा रहा है। उन्होंने पोषण माह को सफल बनाने के लिये पंचायत प्रतिनिधियों, सरकारी विभागों, सामाजिक संगठनों, सार्वजनिक व निजी क्षेत्र से सहयोग की अपील की।
हंस राज ने कहा कि केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत को प्रदेश में बड़े प्रभावी ढंग़ से लागू किया जा रहा है। प्रदेश में आयुष्मान योजना में कवर न होने वाले परिवारों के लिये ‘हिमकेयरÓ योजना चलाई गई है। इस योजना के तहत 5 लाख रुपये प्रति परिवार प्रतिवर्ष नि:शुल्क ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस मौके पर हंस राज ने टिकरी तथा कोटी में लाभार्थियों को गृहणी सुविधा योजना के तहत नि:शुल्क एलपीजी कुनैक्शन व इसके उपकरण भी प्रदान किये। उन्होंने कहा कि महिलाओं को चूल्हे के धुयें से निजात दिलाने और पर्यावरण संरक्षण में हिमाचल गृहणी सुविधा योजना वरदान सिद्ध हुई है। इस योजना को लक्ष्य से अधिक सफलता मिली है। इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष के नेतृत्व में कोटी में स्वच्छता अभियान भी चलाया गया। इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत टिकरी अंजना कुमारी, संगठन पदाधिकारी शुभम ठाकुर, रविन्द्र कुमार, गोपाल, दीपक शर्मा, परवीन ठाकुर, डॉ. परस राम, खंड विकास अधिकारी ओम प्रकाश, सहायक निदेशक पशुपालन विभाग डॉ. राजेश, डॉ. अजय चौधरी, डॉ. मुंशी कपूर, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग पी.सी. शर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।