विधानसभा उपाध्यक्ष राजकीय माध्यमिक विद्यालय, सत्यास के भवन का किया लोकार्पण
October 3rd, 2019 | Post by :- | 203 Views

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने आज उपमंडल तीसा के तहत के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, सत्यास के भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने विद्यालय के लिए आगामी शिक्षा सत्र से पहले सभी महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध करवाने व स्कूल परिसर में खेल मैदान के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत पंद्रह लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित इस भवन में चार कमरे व दो यूनिट शौचालय की सुविधा मिलने से अब स्थानीय बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में आसानी होगी ।
हंसराज ने स्थानीय एसएमसी को स्कूल के विभिन्न कार्यों के लिए दो लाख रुपये की राशि देने का भी ऐलान किया। अपने संबोधन में विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए यहां प्रदेश सरकार एक आदर्श विद्यालय की स्थापना के लिए मंजूरी प्रदान की गई है, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपने प्रवास के दौरान इस आदर्श विद्यालय का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने कहा कि सड़क, शिक्षा एवं स्वास्थ्य उनकी विशेष प्राथमिकता सूची में शामिल है चालू वित्त वर्ष के दौरान उपमंडल के विभिन्न स्कूल भवनों के निर्माण में लगभग तीन करोड रुपये की राशि व्यय की जा चुकी है। उन्होंने माह दिसंबर तक गुड्डन गांव को सड़क सुविधा उपलब्ध करवाने का भी आश्वासन दिया । उन्होंने कहा कि सरवास सड़क को पक्का करने के लिए विभाग द्वारा सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और जल्दी ही कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।
अपने संबोधन में हंसराज ने कहा कि इस क्षेत्र में पेयजल समस्या के निराकरण करने के लिए तीन करोड रुपये की लागत वाली रानीताल पेयजल योजना का कार्य जल्द आरंभ होगा । उन्होंने कहा कि इसके लिए विभाग को समयबद्ध तौर पर कार्रवाई करने को कहा गया है।
कार्यक्रम के दौरान बच्चों से रू-ब-रू होते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने शिक्षा के साथ-साथ विभिन्न बहुआयामी गतिविधियों में हिस्सा लेने को प्रेरित किया। उन्होंने शिक्षकों एवं अभिभावकों का आह्वान करते हुए कहा कि सूचना क्रांति के इस दौर में बच्चों में सीखने की क्षमता में काफी बढ़ोतरी हुई है, अत: बच्चों में क्षमता व नेतृत्व विकास में अपना योगदान सुनिश्चित करने के लिए उन्हें समय-समय पर मार्ग मार्गदर्शन देते रहें । इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया । विधानसभा उपाध्यक्ष ने स्कूल में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से इक्कीस हजार रूपये देने का ऐलान भी किया। इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष ने बेटी है अनमोल योजना के तहत 92 महिलाओं को 10 लाख रुपये की एफडीआर वितरित कीं।
कार्यक्रम के दौरान एसएमसी द्वारा विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज को शॉल टोपी एवं स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष पंचायत समिति बोध राज, पंचायत प्रधान भावना देवी, एसएमसी अध्यक्ष जयराम, मुख्य अध्यापक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बैरागढ़ संतोष भारद्वाज के अतिरिक्त विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।